scriptफेफड़े को मजबूत बनाना है तो कीजिए यह छह एक्सरसाइज, दो दिन में दिखेगा परिणाम | Lungs Exercise Best Exercise for lungs to prevent from Coronavirus | Patrika News
लखनऊ

फेफड़े को मजबूत बनाना है तो कीजिए यह छह एक्सरसाइज, दो दिन में दिखेगा परिणाम

Lungs Exercise: इन दिनों अपने फेफड़ों का ध्यान रखना सबसे जरूरी है। विशेषज्ञ डाक्टरों के मुताबिक अगर हम अपने खान-पान, एक्सरसाइज और दिनचर्या में इन छह बातों को शामिल करें तो हमारे फेफड़े मजबूत बनेंगे।

लखनऊApr 23, 2021 / 10:44 am

नितिन श्रीवास्तव

फेफड़े को मजबूत बनाना है तो कीजिए यह छह एक्सरसाइज, दो दिन में दिखेगा परिणाम

फेफड़े को मजबूत बनाना है तो कीजिए यह छह एक्सरसाइज, दो दिन में दिखेगा परिणाम

लखनऊ. Lungs Exercise: कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे शरीर की ऊपरी श्वसन प्रणाली जिनमें नाक, साइनस और गले का हिस्सा आता है, को प्रभावित करता है। जब शरीर के ये ऊपरी हिस्से प्रभावित हो जाते हैं तो हमारी निचली श्वसन प्रणाली जिसमें वायुमार्ग और फेफड़े आते हैं, पर सीधा हमला करता है। फेफड़े श्वसन प्रणाली का जरूरी हिस्सा हैं। वो कोशिकाओं और रक्त को ऑक्सीजन देते हैं। इसलिए इन दिनों अपने फेफड़ों का ध्यान रखना सबसे जरूरी है। विशेषज्ञ डाक्टरों के मुताबिक अगर हम अपने खान-पान, एक्सरसाइज और दिनचर्या में इन छह बातों को शामिल करें तो हमारे फेफड़े मजबूत बनेंगे।
1- फूड हैबिट्स में करें बदलाव

विटामिन सी फेफड़ों की कार्यक्षमता को सुधारता है। सेब में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। इसी तरह चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं जिन लोगों को फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां हैं। उनके लिए चुकंदर खाना फायदेमंद पाया गया है। टमाटर लाइकोपीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। रोज दो तीन कप ग्रीन पी लेना फेफड़ों को स्वस्थ रखने का अच्छा तरीका है।
2- स्मोकिंग तुरंत बंद करिये

स्मोकिंग लंग कैंसर का खतरा बढ़ाती है। अगर आप रोज एक सिगरेट भी पी रहे हैं, तो हजारों केमिकल, निकोटिन और टार को अपने फेफड़ों तक पहुंचा रहे हैं। यह लंग्स को जल्द बूढ़ा कर देंगे। अमेरिकी संस्था सीटीसी के मुताबिक सिगरेट पीने से इसने अमेरिकियों की समय पूर्व मौत हो चुकी है, जितनी आज तक अमेरिका द्वारा लड़े गए किसी भी युद्ध में नहीं हुई।
3- एक्सरसाइज जरूर करिये

जब भी आप एक्सरसाइज करते हैं, आपकी सास प्रति मिनट 15 गुना से 40 गुना तक बढ़ जाती है। यह लंग्स के लिए बेस्ट वर्कआउट है। आप जितनी एक्सरसाइज करते हैं, आपके फेफड़ों की कार्यक्षमता उतनी ही बढ़ जाती है।
4- प्रदूषण से बचकर रहिये

सेकंड हैंड स्मोक से बचिए। ट्रैवेल उस समय करिए, जब सड़कों पर भीड़ कम हो। जहां धूल और धुआं है, वहां एक्सरसाइज मत करिए। अपने घर को स्मोक फ्री बनाकर रखिए। सिंथेटिक एयर फ्रेशनर से बचिए। प्राकृतिक हवा को भीतर आने दीजिये।
5- खूब हंसना भी बेस्ट वर्कआउट

हंसना आपके हृदय, फेफड़ों और श्वसन तंत्र के लिए सबसे आसान कसरत है। जब आप हंसते हैं, तो आपका डायाफ्राम, छाती और पेट की मांसपेशियां कस जाती हैं। इससे शरीर से हवा को बाहर निकालने और ताजी हवा को फेफड़ों में गहराई तक ले जाने के लिए फेफड़ों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे शरीर को अधिक ऑक्सीजन मिलती है।

Home / Lucknow / फेफड़े को मजबूत बनाना है तो कीजिए यह छह एक्सरसाइज, दो दिन में दिखेगा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो