scriptदेश के बड़े व्यापारिक घरानों को रास आ रहा यूपी, जानें कहां-कहां होगा निवेश | Many big businessmen to invest in UP numerous sectors | Patrika News
लखनऊ

देश के बड़े व्यापारिक घरानों को रास आ रहा यूपी, जानें कहां-कहां होगा निवेश

– धार्मिक पर्यटन स्थलों पर इलेक्ट्रॉनिक सिटी (Electronic City) बनाएगा टाटा (Tata)- गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) पर 45000 करोड़ का निवेश करेगा एलएंडटी (L&T)- अडानी समूह (Adani Group) बनाएगा फूड पार्क (Food Park)

लखनऊDec 03, 2020 / 04:20 pm

Abhishek Gupta

CM yogi

CM yogi

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. देश के बड़े उद्योगपतियों ने एक साथ आकर यूपी में बड़े निवेश का मन बना लिया है। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) की पहल रंग लाई और प्रदेश में अलग-अलग क्षेत्रों में निवेशकों ने निवेश करने पर सहमति जताई। निवेश के लिए जमीन, अनुकूल माहौल, सुरक्षा, विंडो सिस्टम जैसी बातों ने निवेशकों को यूपी की ओर आकर्षित किया है। टाटा समूह (Tata Group) अयोध्या, प्रयागराज जैसे धार्मिक पर्यटन स्थलों पर इलेक्ट्रॉनिक सिटी (Electronic City) बनाएगा, तो अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण कर रही एल एंड टी कंपनी गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) पर 45000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अडानी समूह (Adani Group) ने भी फूड पार्क बनाने का मन बना लिया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना, नवनीत सेहगल ने बताया कि कहा कि उत्तर प्रदेश सुरक्षा, व्यापार के लिए अनुकूल माहौल देने के लिए तैयार है। यहां किसी के खिलाफ कोई भेदभाव नहीं होगा। मुंबई में मुलाकात सफल रही। उद्योगपतियों ने इनवेस्टर्स समिट 2018 से परे कई नए कमिटमेंट किए और वे राज्य और औद्योगिक नीतियों में औद्योगिक वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धता से बहुत प्रभावित हुए हैं।
ये भी पढ़ें- समाजवादी पार्टी के इस जिलाध्यक्ष ने खुद को मारी गोली, पति व दो बच्चे भी थे साथ, पार्टी ने दिया बयान

प्रणव अडानी ने फू़ड पार्क में निवेश की जताई इच्छा-
बड़े उद्योगपति व अडानी ग्रुप के एग्रो एंड ऑयल गैस के मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रणव अदानी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर यूपी में बड़े निवेश की बात कही। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि प्रणव अदानी ने फूड इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड फूड पार्क में निवेश करने में रुचि दिखाई व यूपी को सौर ऊर्जा बेचने की भी इच्छा जताई है। बैठक में बिजली पारेषण और पारेषण से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की गई। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में एक्सप्रेसवे में निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई है।
अयोध्या-प्रयागाराज जैसे स्थलों में होगा बड़ा निवेश-
यूपी सरकार के एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि टाटा संस प्राईवेट लिमिटेड के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन के साथ अयोध्या में होटल स्थापित करने की बात की जा रही है। अयोध्या को राम मंदिर के निर्माण के साथ राज्य में एक प्रमुख पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है और प्रयागराज- हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य है। सौर पैनलों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग स्टेशनों के लिए विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना के बारे में भी बात हुई है। यूपी सीएम ने रियल एस्टेट हीरानंदानी समूह के अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी से भी मुलाकात की, जिनकी सहायक कंपनी योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रेटर नोएडा में 20 एकड़ क्षेत्र में डेटा सेंटर पार्क के निर्माण के लिए 7,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है।
ये भी पढ़ें- सरकार के इस विभाग में पद होंगे खत्म, बनाई गई समिति, लिस्ट हो रही तैयार

डिफेंस कॉरिडोर के लिए बड़े समूहों से हुई बातचीत-
राज्य में आने वाले डिफेंस कॉरिडोर के लिए अडानी डिफेंस, एल एंड टी डिफेंस, महिंद्रा डिफेंस और हिंदुजा समूह के साथ भी बातचीत हुई। जेवर हवाई अड्डे के बगल में बनने वाले फाइनेंशियल फिनटेक शहर के लिए मुख्ममंत्री ने बैंकिंग और फिनटेक के क्षेत्रे के लोगों से भी मुलाकात की। इसके लिए सरकार पहले ही 100 एकड़ जमीन आवंटित कर चुकी है।
इनसे भी हुई मुख्यमंत्री की मुलाकात-
इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने केकेआर इंडिया एडवाइजर्स प्राईवेट लिमिटेड के पार्टनर और सीईओ संजय नायर, सिमेंस इंडस्ट्री साफ्टवेयर लिमिटेड के वाइस प्रसिडेंट और एमडी सुप्रकाश चौधरी, कल्याणी ग्रुप के चेयरमैन बाबा कल्याणी, सेंट्रम कैपिटल लिमिटेड के चेयरमैन जसपाल बिंद्रा, वन 97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड के प्रेसिडेंट अमित नैय्यर, एके कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के डायरेक्टर विकास जैन और एसोसिएट डायरेक्टर वरुण कौशिक और नाबार्ड के चेयरमैन डॉ. गोविंद रूजुलू चिंतला से मुलाकात की।

Home / Lucknow / देश के बड़े व्यापारिक घरानों को रास आ रहा यूपी, जानें कहां-कहां होगा निवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो