scriptNew rate of lpg cylinder up government will provide subsidy soon | 200 की सब्सिडी: एलपीजी गैस की ताजा कीमतें, अब इस रेट पर मिल रहा 14.2 किलों का सिलेंडर | Patrika News

200 की सब्सिडी: एलपीजी गैस की ताजा कीमतें, अब इस रेट पर मिल रहा 14.2 किलों का सिलेंडर

बीते दिनों एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। पिछले कई महीनों से घरेलू गैस (एलपीजी) पर मिलने वाली सब्सिडी का पैसा ग्राहकों के खातों में नहीं भेजा जा रहा था। लेकिन अब एक बार फिर सरकार ग्राहकों के खातों में सब्सिडी का पैसा भेज रही है।

लखनऊ

Updated: December 25, 2021 12:45:24 pm

लखनऊ. LPG Subsidy in UP. पेट्रोल डीजल के बाद अब सरकार एलपीजी पर बड़ी राहत देने की योजना तैयार कर रही है। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में एलपीजी गैस पर बड़ी सब्सिडी देने की तैयारी हो रही है। अनुमान है कि उत्तर प्रदेश सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये तक की सब्सिडी देगी जिसके बाद 937.50 रुपये में मिलने वाला एलपीजी सिलेंडर 732 रुपये का मिलेगा। एसपीजी सिलेंडर की ताजा कीमतों की बात करें तो शनिवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 14.2 किलो का सिलेंडर 937.50 रुपये का बिक रहा है।
lpg_1.jpg
ये भी पढ़े: बढ़ा खतरा: फरवरी में हो सकता है ओमिक्रांन विस्फोट, तीसरी लहर से बचने के लिए करें ये काम, जानें विशेषज्ञों ने क्या कहा...

बीते दिनों शुरू हई सब्सिडी

बीते दिनों एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। पिछले कई महीनों से घरेलू गैस (एलपीजी) पर मिलने वाली सब्सिडी का पैसा ग्राहकों के खातों में नहीं भेजा जा रहा था। लेकिन अब एक बार फिर सरकार ग्राहकों के खातों में सब्सिडी का पैसा भेज रही है।
सरकार ने कम की थी सब्सिडी की राशि

सरकार ग्राहकों को 79.26 रुपये प्रति सलेंडर के उपयोग पर सब्सिडी देती है जो सीधे ग्राहकों के खातों में भेजे जाते हैं। यह सब्सिडी प्रति सिलेंडर के उपयोग के अनुसार दी जाती है। पहले सरकार एक सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देती थी। जिसे बीचे दिनों घटा कर 79.26 रुपये कर दी गई है। हालांकि अभी भी कुछ ग्राहकों को 158.72 व 237.78 रुपए सब्सिडी दी जा रही है।
इस नंबर पर फोन करें

पिछले कुल माह से सरकार सब्सिडी का पैसा खातों में नहीं भेज रही थी जिसे एक बार फिर से ग्राहक के खातों में भेजा जा रहा है। ऐसे जो ग्राहक एलपीजी सेलेंडर का प्रयोग करते हैं वो एक बार अपना खाता चेक कर लें कि उनकी सब्सिडी खाते में आगई है या नहीं। यदी भी तक सब्सिडी खाते में नहीं आई है तो ग्राहक टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
ये भी पढ़ें: भारतीय रेलवे का नया निमय, अब सस्ता मिलेगा टिकट

दस लाख से अधिक आय वालों को नहीं मलती है सब्सिडी

एलपीजी ग्राहक को सरकार सब्सिडी देती है सब्सिडी देने के लिए सरकार ने मान तय कर रखे हैं सरकार के मानक के तहत दस लाख से कम आय वाले ग्राहकों को सब्सिडी दी जाती है वहीं जिन ग्राहकों की आय दस लाख से अधिर है उन्हे एलपीजी सब्सिडी नहीं दी जाती है। मानक के तहत पति व पत्नी दोनों की आय शामिल है। सब्सिडी का स्टेटस चेक करने के लिए ग्राहक mylpg.in पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमी100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डालेShani Parvat: हाथ में मौजूद शनि पर्वत बताता है कि पैसों को लेकर कितने भाग्यशाली हैं आपफरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वो

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: अनंतनाग के हसनपोरा में आतंकी हमला, पुलिस हेड कांस्टेबल अली मोहम्मद शहीदभरोसा बनाए रखें, प्रिंट मीडिया को कोई खतरा नहींः प्रो. संजय द्विवेदीहम 'जनमन' की बात करते हैं और वे 'गन' की : स्वतंत्र देव सिंहUP Assembly Elections 2022: राजा भैया के खिलाफ कुंडा से समाजवादी के बाद बीजेपी ने घोषित की प्रत्याशी, जाने कौन है सिंधुजा मिश्रा जो राजा को देगी टक्करमहिला आयोग के नोटिस के बाद झुका SBI, विवादित सर्कुलर लिया वापसBeating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर विजय चौक पर भव्य शो, 300 साल पुरानी है 'बीटिंग द रिट्रीट' परंपराभाजपा MLA की ‘जाति’ पर सवाल,हाईकोर्ट ने कहा- 90 दिन में सरकार करे समाधानराजनीतिक संरक्षण में हुआ है रीट परीक्षा का पेपर आउट,मंत्रिमंडल तक जुड़े हैं तार-राठौड़
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.