script200 की सब्सिडी: एलपीजी गैस की ताजा कीमतें, अब इस रेट पर मिल रहा 14.2 किलों का सिलेंडर | New rate of lpg cylinder up government will provide subsidy soon | Patrika News

200 की सब्सिडी: एलपीजी गैस की ताजा कीमतें, अब इस रेट पर मिल रहा 14.2 किलों का सिलेंडर

locationलखनऊPublished: Dec 25, 2021 12:45:24 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

बीते दिनों एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। पिछले कई महीनों से घरेलू गैस (एलपीजी) पर मिलने वाली सब्सिडी का पैसा ग्राहकों के खातों में नहीं भेजा जा रहा था। लेकिन अब एक बार फिर सरकार ग्राहकों के खातों में सब्सिडी का पैसा भेज रही है।

lpg_1.jpg
लखनऊ. LPG Subsidy in UP. पेट्रोल डीजल के बाद अब सरकार एलपीजी पर बड़ी राहत देने की योजना तैयार कर रही है। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में एलपीजी गैस पर बड़ी सब्सिडी देने की तैयारी हो रही है। अनुमान है कि उत्तर प्रदेश सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये तक की सब्सिडी देगी जिसके बाद 937.50 रुपये में मिलने वाला एलपीजी सिलेंडर 732 रुपये का मिलेगा। एसपीजी सिलेंडर की ताजा कीमतों की बात करें तो शनिवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 14.2 किलो का सिलेंडर 937.50 रुपये का बिक रहा है।
ये भी पढ़े: बढ़ा खतरा: फरवरी में हो सकता है ओमिक्रांन विस्फोट, तीसरी लहर से बचने के लिए करें ये काम, जानें विशेषज्ञों ने क्या कहा…

बीते दिनों शुरू हई सब्सिडी

बीते दिनों एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। पिछले कई महीनों से घरेलू गैस (एलपीजी) पर मिलने वाली सब्सिडी का पैसा ग्राहकों के खातों में नहीं भेजा जा रहा था। लेकिन अब एक बार फिर सरकार ग्राहकों के खातों में सब्सिडी का पैसा भेज रही है।
सरकार ने कम की थी सब्सिडी की राशि

सरकार ग्राहकों को 79.26 रुपये प्रति सलेंडर के उपयोग पर सब्सिडी देती है जो सीधे ग्राहकों के खातों में भेजे जाते हैं। यह सब्सिडी प्रति सिलेंडर के उपयोग के अनुसार दी जाती है। पहले सरकार एक सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देती थी। जिसे बीचे दिनों घटा कर 79.26 रुपये कर दी गई है। हालांकि अभी भी कुछ ग्राहकों को 158.72 व 237.78 रुपए सब्सिडी दी जा रही है।
इस नंबर पर फोन करें

पिछले कुल माह से सरकार सब्सिडी का पैसा खातों में नहीं भेज रही थी जिसे एक बार फिर से ग्राहक के खातों में भेजा जा रहा है। ऐसे जो ग्राहक एलपीजी सेलेंडर का प्रयोग करते हैं वो एक बार अपना खाता चेक कर लें कि उनकी सब्सिडी खाते में आगई है या नहीं। यदी भी तक सब्सिडी खाते में नहीं आई है तो ग्राहक टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
ये भी पढ़ें: भारतीय रेलवे का नया निमय, अब सस्ता मिलेगा टिकट

दस लाख से अधिक आय वालों को नहीं मलती है सब्सिडी

एलपीजी ग्राहक को सरकार सब्सिडी देती है सब्सिडी देने के लिए सरकार ने मान तय कर रखे हैं सरकार के मानक के तहत दस लाख से कम आय वाले ग्राहकों को सब्सिडी दी जाती है वहीं जिन ग्राहकों की आय दस लाख से अधिर है उन्हे एलपीजी सब्सिडी नहीं दी जाती है। मानक के तहत पति व पत्नी दोनों की आय शामिल है। सब्सिडी का स्टेटस चेक करने के लिए ग्राहक mylpg.in पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो