scriptडाक विभाग कर रहा तमाम जनोन्मुखी कार्य – पोस्टमास्टर जनरल | Postmaster General did annual inspection of Ghazipur Division | Patrika News
लखनऊ

डाक विभाग कर रहा तमाम जनोन्मुखी कार्य – पोस्टमास्टर जनरल

बचत बैंक, जीवन बीमा, आधार, पासपोर्ट, कॉमन सर्विस सेंटर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, वाहनों का बीमा, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, प्रधानमंत्री फसल बीमा, ई-श्रम कार्ड, गंगाजल की बिक्री, रेल टिकट बुकिंग जैसी तमाम जनोन्मुखी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

लखनऊFeb 18, 2022 / 09:14 pm

Ritesh Singh

डाक विभाग कर रहा तमाम जनोन्मुखी कार्य - पोस्टमास्टर जनरल

डाक विभाग कर रहा तमाम जनोन्मुखी कार्य – पोस्टमास्टर जनरल

लखनऊ ,डाक विभाग अब सिर्फ पत्रों व मनीऑर्डर से नहीं जुड़ा है, बल्कि एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। बचत बैंक, जीवन बीमा, आधार, पासपोर्ट, कॉमन सर्विस सेंटर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, वाहनों का बीमा, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, प्रधानमंत्री फसल बीमा, ई-श्रम कार्ड, गंगाजल की बिक्री, रेल टिकट बुकिंग जैसी तमाम जनोन्मुखी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।
वित्तीय समावेशन और डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने में डाकघरों की अहम भूमिका है। उक्त उद्गार गाजीपुर डाक मंडल का वार्षिक निरीक्षण करने पहुँचे वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने व्यक्त किये। डाक अधीक्षक दिनेश साह ने पोस्टमास्टर जनरल को गाजीपुर में डाक सेवाओं की प्रगति के संबंध के बारे में जानकारी दी।
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने अधीक्षक डाकघर कार्यालय के वार्षिक निरीक्षण के दौरान समस्त अभिलेखों के समुचित रख-रखाव और स्वच्छता पर भी जोर दिया। उन्होंने गाजीपुर प्रधान डाकघर का भी विजिट किया और सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से लोगों के प्रति अच्छे व्यवहार और विभिन्न सेवाओं में आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति पर जोर दिया।
गजीपुर मण्डल के कार्यों की समीक्षा के बाद पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वित्तीय समावेशन के तहत गाजीपुर के डाकघरों में 4.59 लाख बचत खाते, 1.10 लाख आईपीपीबी खाते और 48.5 हजार बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते संचालित हैं। गाजीपुर में अब तक 107 गाँवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम, 60 गाँवों को संपूर्ण बीमा ग्राम व 14 गाँवों को फाइव स्टार विलेज बनाया गया है।
प्रधान डाकघर में संचालित पॉसपोर्ट केंद्र के माध्यम से गाजीपुर में 16 हजार से ज्यादा लोगों का पासपोर्ट बनाया गया। वर्तमान वित्तीय वर्ष में गाजीपुर में 1.27 लाख लोगों को घर बैठे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से 42 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। 41 हजार लोगों ने डाकघर के माध्यम से नया आधार बनवाया या अपडेट किया। वहीं 27 हजार लोगों ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से सीएलसी के अंतर्गत इसका लाभ उठाया।
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आर्थिक और सामाजिक समावेशन के तहत ग्रामीण पोस्टमैन चलते-फिरते एटीएम के रूप में नई भूमिका निभा रहे हैं। अब डाकिए के हाथ में स्मार्ट फोन है और बैग में एक डिजिटल डिवाइस भी है। अब घर बैठे पोस्टमैन के माध्यम से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड निःशुल्क बनवाया जा सकता है। पोस्टमैन घर बैठे लोगों का मोबाइल नम्बर भी अपडेट कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी पोस्ट ऑफिस कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से 73 से अधिक सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। गाजीपुर के 380 डाकघरों में रेल टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
गाजीपुर मण्डल के अधीक्षक डाकघर दिनेश साह ने पोस्टमास्टर जनरल को मण्डल में डाक सेवाओं की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि जनमानस से नियमित संवाद कर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा डाक मेला लगाकर विभिन्न क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय अर्जित किया जायेगा ताकि सभी विभागीय लक्ष्यों की समय से पूर्ति हो सके।

Hindi News/ Lucknow / डाक विभाग कर रहा तमाम जनोन्मुखी कार्य – पोस्टमास्टर जनरल

ट्रेंडिंग वीडियो