scriptपूर्वांचल एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट अगले साल तक पूरा करने का निर्देश, बैंक समूह देगा 8,800 करोड़ रुपये | Purvanchal Expressway Loan will provided by Corporation Bank | Patrika News
लखनऊ

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट अगले साल तक पूरा करने का निर्देश, बैंक समूह देगा 8,800 करोड़ रुपये

Purvanchal Expressway परियोजना के लिए बैंक देगा ऋण
UP CM Yogi Adityanath की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रीपरिषद की बैठक में लिया गया फैसला

लखनऊJun 26, 2019 / 04:39 pm

Karishma Lalwani

purvanchjal expressway

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट अगले साल तक पूरा करने का निर्देश, बैंक समूह देगा 8,800 करोड़ रुपये

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस (Purvanchal Expressway) वे का निर्माण कार्य अगस्त 2020 तक पूरा करने का निर्देश दिया है। लखनऊ से गाजीपुर की 400 किलोमीटर लंबी एक्सप्रेस वे परियोजना है। इसके पूरा हो जाने से लखनऊ से गाजीपुर का सफर महज पांच घंटे में पूरा किया जा सकेगा। अभी तक लखनऊ से गाजीपुर वाया रोड नौ से दस घंटे लगते थे। योगी सरकार ने निर्देश दिया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे परियोजना के वित्तपोषण के लिए कॉरपोरेशन बैंक को पंजाब नेशनल बैंक की अगुवाई वाले कंसोर्टियम का हिस्सा बनाया जाएगा। परियोजना के लिए कॉर्पोरेशन बैंक 1,000 करोड़ रुपये का ऋण देगा। कुल मिलाकर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए बैंकों का समूह 8,800 करोड़ रुपये का ऋण देगा। ये फैसला मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रीपरिषद की बैठक में लिया गया।
पूर्वांचल एक्सप्रेस वे निर्माण के लिए विजया बैंक 1,000 करोड़ रुपये का ऋण देगा। इसे बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा माना जाएगा। कॉर्पोरेशन बैंक परियोजना के लिए 1,000 करोड़ रुपये का ऋण देगा। इस तरह परियोजना से कंसोर्टियम द्वारा 8,800 करोड़ रुपये का वित्तपोषण होगा जो पहले 7,800 करोड़ रुपये का था।
राजधानी से जुड़ेंगे पूर्वी क्षेत्र

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण से लंबे घंटों की दूरी वाले शहरों में कम समय में ही ट्रैवल किया जाना आसान होगा। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण से प्रदेश व पूर्वी क्षेत्र न सिर्फ प्रदेश के अन्य शहरों से जुड़ेंगे बल्कि अन्य एक्सप्रेस वे के माध्यम से देश की राजधानी से भी जुड़ जाएंगे। इस एक्सप्रेसवे पर लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुलतानपुर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर जिले पड़ेंगे। एक्सप्रेसवे को वाराणसी से एक अलग लिंक रोड से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। यह एक्सप्रेस वे वर्तमान के आगरा से लखनऊ एक्सप्रेसवे और मौजूदा यमुना एक्सप्रेसवे से भी जुड़ जाएगा।
अमेठी से रायबरेली के बीच रेलवे ट्रैक निर्माण

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने रेलमंत्री पीयूष गोयल को अमेठी और रायबरेली के बीच तीसरे रेलवे ट्रैक निर्माण के लिए पत्र लिखा। रायबरेली से अमेठी के बीच रेलवे लाइन सिंगल ट्रैक है। इसके दोहरीकरण का काम चल रहा है। इस बीच इस रूट पर तीसरी लाइन बिछाने की मांग होने लगी है।

Home / Lucknow / पूर्वांचल एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट अगले साल तक पूरा करने का निर्देश, बैंक समूह देगा 8,800 करोड़ रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो