scriptRailways new facility Baby birth started for babies Know Reservation | Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा बच्चों के लिए शुरू हुई बेबी बर्थ, जानें किस ट्रेन में मिलेगा रिर्जेवेशन | Patrika News

Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा बच्चों के लिए शुरू हुई बेबी बर्थ, जानें किस ट्रेन में मिलेगा रिर्जेवेशन

Railways new facility रेलवे ने एक नई सुविधा शुरू की है। यह सुविधा बच्चों के लिए है। जी, रेलवे ने बच्चों के लिए बेबी बर्थ शुरू किया है। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल ने ट्रेन में छोटे बच्चों के लिए विशेष बर्थ बनाए हैं। इस बेबी बर्थ की वजह से महिलाओं को बहुत अधिक राहत मिलेगी।

लखनऊ

Updated: May 10, 2022 06:26:05 pm

रेलवे ने एक नई सुविधा शुरू की है। यह सुविधा बच्चों के लिए है। जी, रेलवे ने बच्चों के लिए बेबी बर्थ शुरू किया है। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल ने ट्रेन में छोटे बच्चों के लिए विशेष बर्थ बनाए हैं। इस बेबी बर्थ की वजह से महिलाओं को बहुत अधिक राहत मिलेगी। जिस ट्रेन में बेबी बर्थ शुरू किया गया है उसका नाम लखनऊ मेल है। लखनऊ मेल के थर्ड एसी कोच में दो सीटों पर बेबी बर्थ का प्रावधान किया गया है। मंगलवार को पहली बार यह कोच दिल्ली से लखनऊ पहुंचा। इस बर्थ के आवंटन के लिए क्रिस जल्द ही साफ्टवेयर में प्रावधान करेगा। जिससे आरक्षण के समय बच्चों के साथ सफर करने वाली दो महिलाओं के पीएनआर पर बर्थ का आवंटन किया जा सकेगा।
Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा बच्चों के लिए शुरू हुई बेबी बर्थ, जानें किसी ट्रेन में मिलेगा रिर्जेवेशन
Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा बच्चों के लिए शुरू हुई बेबी बर्थ, जानें किसी ट्रेन में मिलेगा रिर्जेवेशन
बेबी बर्थ मांओं को गिफ्ट

उत्तर रेलवे की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि 12229/12230 लखनऊ मेल में नवजात शिशु के लिए विशेष बर्थ की व्यवस्था की गई है। मदर्स डे के मौके पर बेबी बर्थ मांओं को समर्पित किया गया है। रेखा शर्मा ने बताया कि, ट्रेन के बी-4 कोच की लोअर बर्थ 12 व 60 के साथ बेबी सीट का प्रावधान किया गया है। इससे महिलाओं को शिशुओं के साथ सफर करना आसान हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: रात की यात्रा पर रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन, जान लीजिए वरना देना होगा जुर्माना

बेबी बर्थ फोल्ड हो सकेगी

सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि, दिल्ली व लखनऊ मंडल के मेकेनिकल अफसरों ने सीट को ऐसा डिजाइन किया है कि जब जरूरत पड़े तो बेबी बर्थ को फोल्ड कर ले। इन बेबी बर्थ में बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्थाएं हैं।
यह भी पढ़ें

रेलवे की नई सुविधा, भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन श्री रामायण यात्रा की आसान किस्‍तों में कर सकते हैं सफर, बस इतनी देनी होगी ईएमआई

फीडबैक के बाद होगा विचार

सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि, लखनऊ मेल में बेबी बर्थ की व्यवस्था की महीनेभर तक मॉनिटरिंग की जाएगी। उन सीटों पर शिशुओं के साथ सफर करने वाली महिलाओं से फीडबैक लेने के बाद उसकी समीक्षा की जाएगी। अगर फीडबैक सही रहा तो दूसरी ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू करने पर विचार किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.