scriptबच्चा चोरी मामले में 106 की हुई गिरफ्तारी, अफवाह फैलाने वालों पर लगेगी रासुका | rasuka will be applied on spreading rumour of child theft | Patrika News

बच्चा चोरी मामले में 106 की हुई गिरफ्तारी, अफवाह फैलाने वालों पर लगेगी रासुका

locationलखनऊPublished: Aug 30, 2019 12:28:11 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– बच्चा चोरी के मामले में पुलिस सख्त
– लोगों से कानून अपने हाथ में न लेने की अपील
– अफवाह और हिंसा के मामले में 48 मामले दर्ज
– 106 की हुई गिरफ्तारी

बच्चा चोरी मामले में 106 की हुई गिरफ्तारी, अफवाह फैलाने वालों पर लगेगी रासुका

बच्चा चोरी मामले में 106 की हुई गिरफ्तारी, अफवाह फैलाने वालों पर लगेगी रासुका

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बच्चा चोरी की अफवाह को लेकर भीड़ हिंसात्मक रूप ले रही है। यूपी पुलिस (UP Police) बच्चा चोरी की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील कर लोगों से कानून अपने हाथ में न लेने की अपील कर रही। यूपी के एडीजी कानून व्यवस्था पीवी रामा शास्त्री ने इस मामले में निर्देश जारी करते हुए सभी जिले के कप्तानों को एक्टिव रहने को कहा है। निर्देश में बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने और काननू का गलत इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भीड़ हिंसा में अभी तक तीन की मौत हुई है। इनमे दो संभल और एक मेरठ में मौत हुई है। वहीं, पुलिस ने अफवाह और हिंसा के मामले में 48 मामले दर्ज किए हैं। 106 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। राज्य के पुलिस महानिदेशक डीजीपी ओपी सिंह ने बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने वालों पर रासुका लगाने का आदेश दिया है।
बता दें कि डीजीपी ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानोों को मामले में गंभीरता बरतने को कहा है। साथ ही बच्चा चोरी की अफवाह से हुई हिंसा से जुड़े मुकदमों में 15 दिन के अंदर चार्जशीट दाखिल किए जाने की बात भी कही। पुलिस को अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे और बड़े बाजार में ग्रुप पेट्रोलिंग के भी निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी भी तरह का शक होता है, तो तत्काल पुलिस को सूचित किया जाए।
लखनऊ में तीन की गिरफ्तारी

गुरुवार को लखनऊ के निगोहा थाना क्षेत्र में अफवाह फैलाने को लेकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। लगातार कई जिलों से बच्चा चोरी की घटनाएं सामने आने से प्रदेश में दहशत का माहौल है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ऐसा कोई भी मामला सामने आने पर कानून को अपने हाथ में लेने की बजाय सबसे पहले पुलिस से संपर्क करें।
बच्चा चोरी के शक में फेक दिया पुल से नीचे

अमरोहा के थाना आदमपुर के देहरी गांव में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने एक युवक की पिटाई कर दी। भीड़ ने घसीटते हुए तड़पा-तड़पा कर उसे मार डाला। जब इतने से भी दिल नहीं भरा तो भीड़ ने उसे पुल से नीचे फेंक दिया, जिससे घटना को हादसे का रूप दिया जा सके। पुलिस युवक की मौत को हादसा मानकर चलती रही लेकिन सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल होने के बाद मामला सामने आया।
यहां भी हुई मॉब लिंचिंग

झांसी- झांसी के शहर कोतवाली क्षेत्र के उन्नाव गेट बाहर एक बच्चे को चुराकर भाग रही एक महिला को स्थानीय लोगोंं ने रंगे हाथों पकड़ लिया। एक स्कूली बच्चे की मां के शोर मचाने पर स्थानीय लोगोंं की मदद से बच्चे को छुड़ाया गया। इसके बाद महिला की पिटाई कर उसे थाना पुलिस के हवाले कर दिया गया।
गोंडा- जनपद में 11 अगस्त को गोंडा में बच्चा चोरी के आरोप में पेड़ से बांधकर महिला की पिटाई कर दी गई।

एटा- एटा में भी बच्चा चोरी के शक मे भीड़ ने हिमाचल की रहने वाली एक महिला की पिटाई कर दी।
हरदोई- हरदोई में हरपालपुर इलाके में चार दिन पहले बच्चा चोरी के आरोप में एक विक्षिप्त महिला की पिटाई हुई थी, जिसके बाद उसे पुलिस को सौंप दिया गया था। इस मामले में पीड़ित महिला संगीता के पति ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कराया था।
अमरोहा- अमरोहा में बच्चा चोरी के आरोप में भी एक शख्स की पिटाई का मामला सामने आया था.

जौनपुर- जौनपुर में मानसिक रूप से विक्षिप्त एक महिला को गांव वालों ने बच्चा चोरी के आरोप में पिटाई किया था। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो