scriptUP News : होली पर शराब बिक्री का आंकड़ा जानकर रह जाएंगे हैरान, कई सालों का रिकॉर्ड टूटा | Record figure of liquor sales on Holi 2023 in UP | Patrika News

UP News : होली पर शराब बिक्री का आंकड़ा जानकर रह जाएंगे हैरान, कई सालों का रिकॉर्ड टूटा

locationलखनऊPublished: Mar 10, 2023 08:27:58 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

UP News : रंगोत्सव यानी होली पर यूपी के सात जिलों में लोगों ने शराब पीने के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह हम नहीं आबकारी विभाग के आंकड़े कह रहे हैं।

Excise department statistics of liquor on UP holi 2023
होली रंगों का त्योहार है। होली पर लोग मौज मस्ती के साथ एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर खुशियां मनाते हैं। अब खुशी के मौके पर शराब का सेवन न हो, ऐसा तो हो नहीं सकता। हालांकि उत्तर प्रदेश में रंगोत्सव पर कोई अप्रिय घटना न हो। इसके लिए प्रशासन ने होली के दिन सभी शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया था। फिर भी इस बार लोगों ने जमकर जाम छलकाए। इसका आंकड़ा देखकर आबकारी विभाग के अधिकारी भी हैरान हैं।
https://youtu.be/pcCfYmC6DBo
अब आइये आपको अलग-अलग जिलों में बेची गई शराब के आंकड़े बताते हैं…

लखनऊ में होली पर 23 करोड़ की शराब गटक गए शौकीन
लखनऊ में होली पर शराब बिक्री ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस बार शहरी व ग्रामीण इलाकों में लोगों ने करीब 23 करोड़ रुपये से अधिक की शराब गटक ली। उत्तर प्रदेश शराब विक्रेता वेलफेयर एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी देवेश जायसवाल ने बताया “पिछले साल लखनऊ में होली पर 20 करोड़ के आसपास शराब की बिक्री हुई थी। इस बार पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया। जिले में करीब 1070 शराब की दुकानें हैं। इन दुकानों से करीब 12 करोड़ की अंग्रेजी शराब, 6.5 करोड़ की बीयर और 4.5 करोड़ से अधिक की देशी शराब की बिक्री हुई है।”
50 करोड़ की शराब गटक गए कनपुरिए, सबसे ज्यादा देसी की रही मांग
कानपुर में होली पर आबकारी विभाग की बल्ले-बल्ले हो गई। होली पर कानपुर के लोगों ने 50 करोड़ की शराब पी ली। जो पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी अधिक है। ऐसे में मार्च के पहले हफ्ते ही पूरे महीने के कोटे की आधी शराब बिक गई है। पिछले साल होली पर कानपुर में केवल 42 करोड़ की शराब बिकी थी। आबकारी विभाग के अनुसार इस बार कानपुर में देसी शराब बिक्री 52.15 फिसदी रही। दूसरे नंबर पर बीयर 44.41 फीसदी बिकी। वहीं, तीसरे नंबर पर अंग्रेजी शराब रही जिसकी बिक्री 32.81 फीसदी रही।
यह भी पढ़ें

होली पर परिवहन निगम ने सारे रिकॉर्ड तोड़े, 100 करोड़ से ज्यादा हुई कमाई

होली पर 25 करोड़ की शराब गटक गए मेरठ वाले
होली की खुशी में हर साल की तरह इस बार भी मेरठियों पर सुरा का सुरूर सिर चढ़कर बोला। गत वर्ष जहां दस से 15 करोड़ की शराब गटकी गई थी, वहीं इस साल यह आंकड़ा 25 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। शौकीनों ने होली से पहले ही दिल्ली तथा हरियाणा तक से शराब लाकर स्टाक कर लिया था। औसतन एक महीने में मेरठ वाले 300 से 400 करोड़ तक की शराब गटक जाते है।
गाजियाबाद में 18 करोड़ की शराब पी गए लोग
होली पर गाजियाबाद में शराब की बिक्री का डाटा चौंकाने वाला है। इस साल एक मार्च से सात मार्च तक जमकर अंग्रेजी शराब की बिक्री हुई है। जिले में इन सातों दिनों के दौरान कुल 17 करोड़ 92 लाख की शराब की बिक्री हुई है। इस दौरान करीब सात करोड़ 81 लाख 33 हजार रुपए की बीयर की बिक्री हुई है। जबकि देशी शराब की 13 करोड़ 67 लाख 15 हजार रुपये की हुई है।
नोएडा में होली पर गटक गए 14 करोड़ रुपये की शराब
गौतम बौद्ध नगर में होली पर लोगों ने 14 करोड़ रुपये की शराब पी डाली। आबकारी विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बताया कि होली से दो दिन पहले नोएडा और ग्रेटर नोएडा में करीब 14 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई। पिछले साल होली से पहले शराब की बिक्री से करीब 11.5 करोड़ रुपये की हुई थी। जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने बताया “गौतम बौद्ध नगर में 6 और 7 मार्च के दो दिनों में लगभग 14 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया। यह जिले में किसी भी उत्सव पर शराब बिक्री का उच्चतम राजस्व है।”
यह भी पढ़ें

NCRB Report: रेप के केस निपटाने में UP बना नंबर 1, जानिए CM ने क्या कहा?

वाराणसी में 2 दिन में बिकी तीन करोड़ की शराब
वाराणसी में दो दिन की होली ने आबकारी विभाग का राजस्व बढ़ा दिया। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष राजस्व में लगभग 5 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई है। जबकि शराब और बीयर की दुकानें 7 और 8 मार्च को अलग अलग जोन के आधार पर खोली और बंद कराई गई थी। जिला आबकारी अधिकारी ओमवीर सिंह ने कहा कि लगभग 3 करोड़ रुपए की देसी और अंग्रेजी शराब और बीयर की खपत होली के दौरान इन 2 दिनों में हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में राजस्व के लिहाज से इस बार की होली आबकारी विभाग के लिए अच्छी रही है।
यह भी पढ़ें

निकाय चुनाव को लेकर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने सपा पर लगाए गंभीर आरोप, जानें क्या कहा

हापुड़ में रंग-गुलाल से ज्यादा बिक गई शराब
होली पर हापुड़ में शराब की बिक्री का डाटा चौंकाने वाला है। इस साल एक मार्च से सात मार्च तक कुल 9 करोड़ 52 लाख की शराब की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल यह आंकड़ा छह करोड़ रुपये था। हालांकि जिला आबकारी अधिकारी प्रकाश सिंह ने कहा कि कुल मार्जन और रिकार्ड अभी नहीं पता चला है, लेकिन इस बार पिछले साल से दोगुनी शराब बिकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो