scriptबिकेगा सहारा का ये होटल, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान, कभी डोनल्ड ट्रंप थे इसके मालिक | Sahara Plaza Hotel to be sold, sale price will shock you | Patrika News

बिकेगा सहारा का ये होटल, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान, कभी डोनल्ड ट्रंप थे इसके मालिक

locationलखनऊPublished: Jul 04, 2018 08:48:41 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

इस होटल को खरीदने की वजह है कतर में गैस और तेल एक्सपोर्ट से इकट्ठा पैसे को इन्वेस्ट करना।

Subrata Trump

Subrata Trump

लखनऊ. सहारा समूह प्रमुख सुब्रत राय की 75 फिसदी हिस्सेदारी वाले न्यूयॉर्क स्थित सबसे महत्वपूर्ण प्लाजा होटल को कतर खरीदने की तैयारी कर रहा है। यह सुब्रत राय को एक राहत देने वाली खबर भी है क्योंकि सहारा समूह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक शेयर बाजार नियामक सेबी द्वारा प्रबंधित सेबी-सहारा बैंक खाते में धन जमा करने के लिए रकम जुटाने की कोशिशों में जुटा है। जिससे निवेशकों का पैसा चुकाया जा सके। इसके तहत समूह भारत और विदेश में अपनी कई संपत्तियां बेच रहा है।
ये भी पढ़ें- अटल बिहारी वाजपेयी का बेटा होने का दावा करने वाले संजीव ने अब कर दिया यह बड़ा खुलासा

यह है इसकी कीमत-

इससे पहले यह होटल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का था। कतर सरकार का कतारा होल्डिंग, पूरे होटल को खरीदेगा, हालांकि सूत्र के मुताबिक सौदा अभी सार्वजनिक नहीं हुआ है। प्लाजा होटल की कीमत करीब 41 अरब रुपये लगाई गई है।
ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने की मिशन 2019 की धुंआधार शुरुआत, लॉन्च किया ये बड़ा प्रोजेक्ट, स्मृति ईरानी की मेहनत पर फिरा पानी

कतर इसलिए खरीद रहा होटल-

इस होटल को खरीदने की वजह है कतर में गैस और तेल एक्सपोर्ट से इकट्ठा पैसे को इन्वेस्ट करना। कतर इसके लिए पिछले दशक में पश्चिम के बड़े होटलों और लग्जरी प्रॉपर्टी को खरीद रहा है। कतर, लिक्विड नेचुरल गैस दुनिया का सबसे बड़ा एक्पोर्टर है। वह पहले से ही लंदन में ‘द सेवॉय’ और ‘द कनॉट’ जैसे ऐतिहासिक होटलों को खरीद चुका है।
होटल को नहीं मिल रहे थे खरीदार-

ट्रंप ने 1988 में प्लाजा होटल को खरीदा था। वहीं सहारा अपने अध्यक्ष सुब्रत रॉय के लिए वित्तीय कठिनाइयों के बीच कई वर्षों तक अपनी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश कर रहा है। सहारा समूह का दावा है कि वह कुल बकाया 20 हजार करोड़ रुपये का 95 प्रतिशत निवेशकों को लौटा चुका है। सुब्रत राय ने इस मामले में दो साल जेल में बिताए थे। साल 2016 से वह पैरोल पर जेल से बाहर हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो