script

सपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजना

locationलखनऊPublished: Jan 29, 2022 10:59:59 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपना एक संकल्प पत्र जारी किया है। सपा ने ’22 में बाइसाइकिल’ का नारा भी दिया है। इसमें कहा गया कि प्रत्येक फसल के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी। सपा सरकार बनने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

Samajwadi Party Issued 10 Points Resolution Letter

Samajwadi Party Issued 10 Points Resolution Letter

समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपना एक संकल्प पत्र जारी किया है। यह 10 सूत्रीय संकल्प पत्र है। इसके साथ ही सपा ने ’22 में बाइसाइकिल’ का नारा भी दिया है। संकल्प पत्र में शामिल किए गए बिंदुओं को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि समाजवादी की सरकार बनने पर इन वादों को पूरा किया जाएगा। शुक्रवार को सपा ने संकल्प पत्र का फोल्डर जारी किया। इसमें कहा गया कि प्रत्येक फसल के लिए एमएसपी प्रदान की जाएगी। सपा सरकार बनने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी। 15 दिनों में गन्ना किसानों का भुगतान होगा, इसके लिए फॉर्मर रिवॉल्विंग फंड बनाया जाएगा। किसानों को ब्याज मुक्त लोन भी दिया जाएगा।
दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजना

संकल्प पत्र के मुख्य बिंदुओं में यह भी कहा गया है कि समाजवादी पेंशन योजना फिर से शुरू किया जाएगा। इसके तहत प्रति वर्ष गरीब वृद्धों, जरूरत मंद महिलाओं और बीपीएल परिवारों को 18,000 रुपये दिए जाएंगे। 2012-17 तक 55 लाख परिवारों को समाजवादी पेंशन दी गई। बीमा एवं पेंशन की व्यवस्था की जाएगी। नौजवानों को लैपटॉप दिया जाएगा। अखिलेश ने कहा सपा सरकार में हमने 18 लाख लैपटॉप बांटे थे। वहीं, सपा सरकार बनने पर किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिवारों को 25-25 लाख रुपये की आर्थिक मदद और उनके सम्मान में किसान स्मारक बनाया जाएगा। सांड के हमले में मारे जाने वाले लोग जिसमें अधिकतर ग्रामीण, किसान होते हैं उनके परिवारों को पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

सुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनाव

22 लाख रोजगार की व्यवस्था

यह भी कहा गया कि आईटी के क्षेत्र में 22 लाख रोजगार की व्यवस्था की जाएगी। पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाएगा। यश भारती सम्मान को दोबारा शुरू किया जाएगा। नगर स्तर पर अपने क्षेत्रों में अच्छा काम करने वालों को ‘नगर भारती’ सम्मान दिया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x87efkw

ट्रेंडिंग वीडियो