scriptUP Rajya Sabha Election 2024: BJP के आठवें प्रत्याशी संजय सेठ ने बढ़ाई सपा की मुश्किलें, क्या राज्यसभा नहीं पहुंच पाएगा अखिलेश का तीसरा कैंडिडेट? | UP Rajya Sabha Election 2024 Sanjay seth file nomination from bjp | Patrika News
लखनऊ

UP Rajya Sabha Election 2024: BJP के आठवें प्रत्याशी संजय सेठ ने बढ़ाई सपा की मुश्किलें, क्या राज्यसभा नहीं पहुंच पाएगा अखिलेश का तीसरा कैंडिडेट?

राज्यसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी में जारी कलह के बीच भाजपा का ये कदम अखिलेश यादव की मुश्किलें बढ़ा दिया है।

लखनऊFeb 15, 2024 / 12:12 pm

Aman Kumar Pandey

UP Rajya Sabha Election 2024 sanjay seth file nomination from bjp

UP Rajya Sabha Election 2024

UP Rajya Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 से पहले राज्यसभा के चुनाव ने प्रदेश की सियासी पारा बढ़ा दी है। बीजेपी 10 राज्यसभा सीटों के चुनाव के लिए अपने 8वें उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब राज्य के एक राज्यसभा सीट के लिए वोटिंग होगी। जानकारी के लिए बता दें कि यूपी की 403 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी (BJP) के 252, सपा(SP) के 108 और कांग्रेस(CONGRESS) के 2 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस राज्य में विपक्षी दल हैं। और लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन में भागीदार भी हैं।

सपा मुखिया के प्रिय रहे संजय सेठ सपा से राज्य सभा गये। फिर भाजपा का दामन पकड़ा अब बीजेपी के समर्थन से 11वें उम्मीदवार के रूप में गुरुवार 15 फरवरी को 12 बजे नामांकन करेंगे हैं।10 सीटों पर 11वें प्रत्याशी के लिए मतदान होगा। ऐसे में तब सपा के तीसरे प्रत्याशी रामजी लाल सुमन की सीट फंस सकती है !
यह भी पढ़ें

Yogi Cabinet Expansion 2024: योगी मंत्रिमंडल का फरवरी में विस्तार, ओपी राजभर का खत्म हो सकता बनवास आरएलडी की हो सकती है एंट्री


सदन में बीजेपी के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 13 विधायक है। जबकि निषाद पार्टी के 6 सदस्य हैं। आरएलडी के 9, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 6, राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2 और बसपा का एक विधायक है।वहीं यूपी विधानसभा में 4 सीटें खाली हैं। सपा के तीन उम्मीदवारों आलोक रंजन, जया बच्चन और रामजी लाल सुमन ने बुधवार 14 फरवरी को नामांकन दाखिल किया था। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। वहीं मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे। राज्यसभा की हर सीट पर जीत के लिए दोनों पार्टियों को 37-37 मतों की आवश्यकता होगी।
यह भी पढ़ें

Rajya Sabha Elections 2024 in UP: राज्यसभा चुनाव से पहले सपा गठबंधन में फूट, क्या BJP के आठवें प्रत्याशी को जिताने जा रही पल्लवी पटेल ?


सिराथू विधायक व अपना दल कमेरावादी की नेता पल्लवी पटेल और स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा के महासचिव पद से इस्तीफे ने अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी का संकट बढ़ा दिया है। दरअसल पल्लवी पटेल ने यह ऐलान कर दिया है कि वह राज्यसभा चुनाव में सपा के प्रत्याशियों से नाखुश हैं।

Hindi News/ Lucknow / UP Rajya Sabha Election 2024: BJP के आठवें प्रत्याशी संजय सेठ ने बढ़ाई सपा की मुश्किलें, क्या राज्यसभा नहीं पहुंच पाएगा अखिलेश का तीसरा कैंडिडेट?

ट्रेंडिंग वीडियो