scriptKanpur IT Raid: सपा विधायक के यहां आईटी रेड खत्म, बोगस कंपनियों के सहारे मिली करोड़ों की कर चोरी, विदेशी लेन-देन का भी खुलासा | SP MLC Pushpraj Jain IT Raid over | Patrika News
लखनऊ

Kanpur IT Raid: सपा विधायक के यहां आईटी रेड खत्म, बोगस कंपनियों के सहारे मिली करोड़ों की कर चोरी, विदेशी लेन-देन का भी खुलासा

Kanpur IT Raid: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले आयकर विभाग की छापेमारी लगातार जारी इत्र कारोबारी पीयूष जैन के डीजीजीआई व इनकम टैक्स विभाग ने कार्रवाई की थी। इसके बाद समाजवादी पार्टी के विधायक पुष्पराज जैन और इत्र कारोबारी याकूब मलिक के यहां आईटी ने रेड की। इस रेड में आयकर विभाग को दोनों जगहों से करोड़ों रुपये की कर चोरी के पुख्ता साक्ष्य मिले हैं।

लखनऊJan 04, 2022 / 04:52 pm

Amit Tiwari

it_raid.jpg
लखनऊ. समाजवादी पार्टी के विधायक पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी के कानपुर और कन्नौज के ठिकानों पर आयकर विभाग जांच लगभग पूरी हो गयी है। समाजवादी इत्र लॉन्च करने वाले पम्पी जैन के कानपुर और कन्नौज के आवास व अन्य जगहों से पुलिस भी हटा ली गई है। छापेमारी की कार्रवाई पूरी होने के बाद अब आईटी की टीम अब कार्रवाई के दौरान मिले दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है। वहीं कन्नौज के इत्र कारोबारी मलिक परफ्यूमर्स के यहां छापेमारी में आयकर विभाग की टीम को बड़ी कर चोरी के साक्ष्य मिले हैं। बताया जाता है कि मलिक का टर्नओवर करीब 25 करोड़ का है, जिसे केवल 5 करोड़ ही दिखाया गया है। मलिक के यहां मिले दस्तावेज उर्दू में लिखे होने के कारण आईटी टीम जांच के लिए एक्सपर्ट का सहारा लिया है।
बोगस कंपनियों के जरिए की करोड़ों की कर चोरी

सपा एमएलसी पुष्पराज जैन के कन्नौज व कानपुर में ठिकानों पर आयकर विभाग की रेड और जांच लगभग पूरी हो गई है। समाजवादी इत्र लांच करने वाले कारोबारी पम्पी के कन्नौज में कर चोरी के मामले में चार दिन पूर्व शुक्रवार को आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की थी। सपा विधायक के कन्नौज सहित अन्य शहरों में 35 ठिकानों पर एक साथ शुरू की गई रेड की कार्रवाई के दौरान बोगस कम्पनियों के जरिए करोड़ों की कर चोरी का मामला सामने आया है।
विदेशी लेने-देन का भी हुआ खुलासा

इसके साथ ही नकदी एवं आय के अन्य श्रोतों का आयकर की टीम को पता चला है। बताया जा रहा कि कानपुर में जांच के दौरान टीम को विदेशी लेनदेन और फर्जी कंपनियों के लेनदेन की भी बात सामने आई है।
ये भी पढ़े: एक रुपये हर महीने देने पर आपको मिलेगा दो लाख का बीमा कवर, कैसे करें आवेदन

मलिक ने 5 गुना कम दिखाया टर्नओवर

कन्नौज के ही इत्र कारोबारी मलिक परफ्यूमर्स के यहां आयकर विभाग को छापेमारी को दौरान बड़ी कर चोरी के साक्ष्य मिले हैं। जांच में सामने आया कि मलिक का टर्नओवर 25 करोड़ से ज्यादा का है, लेकिन दस्तावेजों में महज पांच करोड़ रुपये का ही टर्नओवर दिखाया गया है।
मलिक के यहां उर्दू में लिखे मिले दस्तावेज

यहां पर दस्तावेजों को उर्दू में लिखे होने के कारण टीम को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उर्दू में लिखे दस्तावेजों के जांच के लिए टीम अब एक्सपर्ट की मदद ले रही है। मलिक के यहां भी आयकर विभाग की जांच लगभग पूरी हो गई है। मलिक के दिल्ली के फ्रेंड कॉलोनी में तीन फ्लैट भी करोड़ों के बताए जा रहे हैं। इनके घर से पहले 3.5 करोड़ का कैश मिल चुका है। इसके अलावा फौजान के यहां 1.5 करोड़ कीमत के सोने के गहने मिले हैं।

Home / Lucknow / Kanpur IT Raid: सपा विधायक के यहां आईटी रेड खत्म, बोगस कंपनियों के सहारे मिली करोड़ों की कर चोरी, विदेशी लेन-देन का भी खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो