scriptवार्ड में प्ले स्टेशन, यूपी में तैयार हो रहा खास तरह का पीडियाट्रिक आईसीयू, जानें क्या कुछ होगा अलग | Special Pediatric ICU made for children prepration for third wave | Patrika News

वार्ड में प्ले स्टेशन, यूपी में तैयार हो रहा खास तरह का पीडियाट्रिक आईसीयू, जानें क्या कुछ होगा अलग

locationलखनऊPublished: Jun 19, 2021 02:08:15 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Special Pediatric ICU made for children prepration for third wave. कोरोना की तीसरी लहर (Covid-19) की तैयारी के बीच उत्तर प्रदेश में बच्चों के लिए खास तरह का पीकू यानी कि पीडियाट्रिक आईसीयू (Pediatric ICU) तैयार किया गया है। यह ऐसा वार्ड है जिसमें बच्चों का मन लगाए रहने के लिए कार्टून कैरेक्टर्स, प्ले स्टेशन एरिया आदि बनाए गए हैं।

Special Pediatric ICU made for children prepration for third wave

Special Pediatric ICU made for children prepration for third wave

लखनऊ. Special Pediatric ICU made for children prepration for third wave. कोरोना की तीसरी लहर (Covid-19) की तैयारी के बीच उत्तर प्रदेश में बच्चों के लिए खास तरह का पीकू यानी कि पीडियाट्रिक आईसीयू (Pediatric ICU) तैयार किया गया है। यह ऐसा वार्ड है जिसमें बच्चों का मन लगाए रहने के लिए कार्टून कैरेक्टर्स, प्ले स्टेशन एरिया आदि बनाए गए हैं। यह अनोखा वार्ड लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में तैयार किए गए हैं। इसे बाहर से देखने पर ऐसा लगता है कि ये कोई अस्पताल नहीं बल्कि प्ले स्कूल हो। यहां दीवारों पर कार्टून कैरेक्टर्स हैं तो वार्ड में प्ले स्टेशन एरिया है।
100 बेड वाला पीडियाट्रिक अस्पताल

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरा बताया गया है। इसलिए प्रदेश भर में पीडियाट्रिक आईसीयू बनाए जा रहे हैं। लोकबंधु अस्पताल में भी 100 बेड वाला पीडियाट्रिक बेड बनाया गया है। इसमे से 14 बेड पीकू यानी पीडियाट्रिक आईसीयू के हैं। सभी पर वेंटिलेटर की व्यवस्था है। जब पीडियाट्रिक आईसीयू बनाने पर विचार हुआ तो तय किया गया कि यह वार्ड इस तरह बनाए जाएंगे कि बच्चे में कोरोना को लेकर नकारात्मकता कम किया जा सके। अगर कोई बच्चा यहां एडमिट होता है तो वो बड़े लोगों की तरह सिर्फ अपने बेड तक सीमित नही रहेगा। वो कमरे से बाहर भी आएगा।
घर जैसा माहौल

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी के अनुसार बच्चे परेशान न हों और उन्हें खेलने का मौका मिले इसलिए वार्ड को विशेष रूप से तैयार कराया है। बच्चों को घर जैसा माहौल मिलेगा। इसके लिए दीवारों, दरवाजों, खिड़कियों पर कार्टून कैरक्टर्स बनवाये गए हैं। बच्चों के लिए खिलौने और ड्राइंग बुक्स, क्रेयॉन्स का भी इंतजाम किया गया है ताकि बच्चों को अच्छा माहौल मिल सके जिससे कि उनकी रिकवरी जल्द हो सके।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x822ht4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो