अलकायदा के मानव बम मॉड्यूल थे पकड़े गए संदिग्ध आतंकवादी, 3000 में तैयार कर रहे थे विस्फोटक प्रेशर कुकर

Terrorists were making bombs with cookers for 3000 thousand rupees- राजधानी लखनऊ में गिरफ्तार किए गए अलकायदा के दो आतंकियों ने पूछताछ में बताया कि वह 15 अगस्त से पहले यूपी में बड़ी घटना को अंजाम देने की साजिश में थे। अलकायदा के इन दोनों संदिग्ध आतंकी सीरियल ब्लास्ट कर यूपी को दहलाने चाहते थे।

By: Karishma Lalwani

Published: 12 Jul 2021, 04:33 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. लखनऊ से गिरफ्तार अलकायदा के दोनों आतंकवादी प्रेशर कुकर से बम बनाने में एक्सपर्ट थे। बम बनाने में यह माचिस की तीलियों के बारूद का इस्तेमाल करते थे। आतंकियों से पूछताछ में पता चला है कि यह मानव बम के जरिए धमाके की साजिश बना रहे थे। आतंकी 15 अगस्त के आसपास धमाका करने की फिराक में थे। दोनों आतंकी सीरियल ब्लास्ट करना चाहते थे। आतंकी मिनहाज अहमद और मसीरूद्दीन दोनों अलकायदा के मानव बम मॉड्यूल थे। दोनों आतंकी अंसार गजवातुल हिंद ग्रुप से जुड़े थे। इन दोनों से पूछताछ के बाद एटीएस ने कानपुर से चार और संभल से दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि ये दोनों आतंकी महज तीन हजार रुपए में प्रेशर कुकर बम तैयार कर रहे थे। जबकि, आतंकी नसीरुद्दीन उर्फ मुशीर रिक्शे की बैटरी से बम बनाने में जुटा था। इनके पास से कई प्रमुख शहरों के नक्शे बरामद हुए हैं। काशी और मथुरा जैसे धार्मिक स्थलों के अलावा राम मंदिर के आसपास का नक्शा भी मिला है। हालांकि,एडीजी प्रशांत कुमार ने नक्शों की बरामदगी से इनकार किया है। दोनों का कानपुर भी आना जाना था। यह वहां नेटवर्क में और लोगों को जोडऩे के लिए मीटिंग कर रहे थे। एटीएस ने इनकी निशानदेही पर कानपुर से 4 और संभल से 2 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी कहना है कि यूपी पुलिस के पास दोनों आतंकियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं।

बेगुनाह हैं मेरे पति

अलकायदा संदिग्ध मसीरूद्दीन की पत्नी की पत्नी सईदा ने बताया कि मेरे पति बेगुनाह हैं। पुलिस घर के उस प्रेशर कुकर को उठा ले गयी जिसमें खाना बनता था। मां शाहजहां बानो का कहना है कि मेरे बेटे को फंसाया गया है। जबकि, प्रशांत कुमार का कहना है किसी निर्दोष को नहीं फंसाया जाएगा।

मायावती बोलीं चुनाव के पहले ऐसा क्यों होता है

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बाद अब बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने एटीएस के ऑपरेशन पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले ही ऐसा क्यों होता है। यूपी विधानसभा आमचुनाव के करीब आने पर ही इस प्रकार की कार्रवाई लोगों के मन में संदेह पैदा करती है। उन्होंने कहा इसकी आड़ में कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। जबकि रविवार को अखिलेश ने कहा था उन्हें यूपी पुलिस पर भरोसा नहीं है।

ये भी पढ़ें: अलकायदा के निशाने पर बीजेपी के दो बड़े नेता, कानपुर से चार और संदिग्ध हिरासत में

ये भी पढ़ें: पत्रकार की पिटाई करने वाले सीडीओ दिव्यांशु पटेल मस्जिद के विवादास्पद विध्वंस का थे हिस्सा, विवादित स्थल को कर दिया था सील

BJP
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned