scriptदस का दम: लखनऊ में हुई थी जब इन दस फिल्मों की शूटिंग, तब बोल्ड सीन देखकर थम गयीं थी लोगों की सांसे | top ten films shooting in lucknow uttar pradesh india | Patrika News
लखनऊ

दस का दम: लखनऊ में हुई थी जब इन दस फिल्मों की शूटिंग, तब बोल्ड सीन देखकर थम गयीं थी लोगों की सांसे

कोई पीरियॉडिक फिल्म हो या ड्रामा सेंट्रल फिक्शनल मूवी, अपने शहर लखनऊ का बॉलीवुड शूटिंग से खास कनेक्शन रहा है

लखनऊMar 10, 2018 / 03:23 pm

Mahendra Pratap

lucknow films
लखनऊ. देश की राजधानी लखनऊ का बॉलीवुड कनेक्शन काफी समय से रहा है। चाहे कोई पीरियॉडिक फिल्म हो या ड्रामा सेंट्रल फिक्शनल मूवी, अपने शहर लखनऊ का बॉलीवुड शूटिंग से खास कनेक्शन रहा है। चाहे अजय देवगन की फिल्म ‘रेड’ की शूटिंग हो या फिर सुनो ना संग मरमर गाना हो, बड़ी से बड़ी फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। लखनऊ अपनी आबोहवा, तहजीब और मेहमान नवाजी के लिए फेमस है। इस शहर की खूबसूरती, यहां के पार्क्स, किले और कल्चर वो चीज है, जिसकी वजह से ये बॉलीवुड के दिल की धड़कन है। लखनऊ में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि टॉलीवुड फिल्मों में भी आपको लखनऊ की तहजीब और मेहमान नवाजी देखने को मिलेगी।
फिल्म विकास परिषद के उपाध्यक्ष गौरव द्विवेदी बताते हैं कि किसी भी फिल्म की शूटिंग के लिए डायरेक्टर्स और प्रोडयूसर्स ऐसी लोकेशन ढ़ूंढते हैं, जो कहानी की डिमांड को पूरा कर सके। शूटिंग में टीम मेंबर्स को सरकार की तरफ से कितना पैसा मिलना है, उन्हें कितनी सब्सिडी दी जाएगी, इन सब बातों का भी ध्यान रखा जाता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गौरव द्विवेदी ने फिल्म मेरी शादी में जरूर आना में रोल किया है। वो बताते हैं कि राजकुमार राव तो जैसे लखनऊ के मुरीद हो गए। सिर्फ उनको ही नहीं बल्कि पूरी टीम को लखनऊ की तहजीब भा गई थी।
लखनऊ में हो चुकी है इन फिल्मों की शूटिंग

दावत- ए-इश्क

वैसे तो ये फिल्म हैदराबाद में शूट हुई थी, लेकिन दावत-ए -इश्क के कुछ सीन्स लखनऊ में भी शूट किये गए थे। नेशनल अवार्ड विनिंग फिल्म ‘दो दूनी चार’ के डायरेक्टर हबीब फैजल ने फिल्म के ज्यादातर हिस्सों की शूटिंग लखनऊ में की है।
dawat e ishq
बरेली की बर्फी

नाम है बरेली की बर्फी लेकिन फिल्म के एक्टर्स ने असली स्वाद तो लखनऊ में ही चखा था। जी हां, इसके नाम पर मत जाईये क्योंकि फिल्म का ज्यादातर शूटिंग लखनऊ में हुई थी। रेलवे स्टेशन सीन्स और कैटोन्मेंट सीन लखनऊ में शूट हुए थे
bkb
इश्कजादे

इशकजादे पॉलिटिकल बैकड्रॉप पर दिखाई गयी अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की लव स्टोरी के ज्यादातर सीन नवाबोंं के शहर में शूट किये गए थे। फिल्म का फेमस गाना ‘मैं परेशान’ इसी सिटी में शूट हुआ था। फिल्म के ज्यादातर सीन्स पुराने लखनऊ के चौक में शूट किये गए थे।
ishqzade
तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

कंगना रनौत के करियर की हिट मूवी़ज में से एक इस फिल्म की शूटिंग लखनऊ के हजरतगंज और चौक वाले एरिया में हुई थी। आपने कंगना का जो कोठी जैसे घर देखा था, वो अपने पुराने लखनऊ का सीन था।
tanu weds manu
जॉली एलएलबी

अक्षय कुमार और हुमा कुरैशी की ये फिल्म अपने लखनऊ के हजरतगंज इलाके में शूट हुई थी। जो सीन फिल्माया गया था, वो था मार धाड़ और गुंडा गरदी का सीन। अक्षय एक दुकान के पास खड़े हुमा से बात कर कर रहे हैं कि तभी अचानक से कुछ गुंडो ने उनपर हमला कर दिया। ये शानदार सीन नॉवेल्टी सिनेमा से हजरतगंज में फिल्माया गया था।
jolly llb
यंगिस्तान

जैकी भगनानी और नेहा शर्मा की इस फिल्म का फेमस गाना ‘सुनो ना संगमरमर’ अम्बेडकर पार्क में शूट किया गया था। सिर्फ अम्बेडकर पार्क ही नहीं बल्कि इमामबाढ़ा में भी यंगिस्तान की शूटिंग हुई थी।
youngistan
उमराव जान

1981 में आई डायरेक्टर मुजफ्फर अली की मूवी उमराव जान को कैसे भूल सकते हैं। रेखा और फारूख शेख की इस फिल्म का फेमस सॉंग ‘दिल चीज क्या है’ लखनऊ के ही स्पॉट पर शूट हुआ है। इस फिल्म की कहानी दिल से निकलकर सीधे जुबां तक निकल आती है। फिल्म के अधिकतर गाने कोठे में शूट हुए हैं।
umrao jaan
गदर

अगर आपने ये फिल्म देखी है, तो इसका फेमस हैंड पंप सीन आपको याद होगा। जब सनी देओल को हिंदुस्तान मुरदाबाद बोलने के लिए कहा जाता है, तो वो हिंदुस्तान जिंदाबाद बोलते हैं। इसके बाद जो फेोमस हैंड पंप सीन दिखाया जाता है, वो लखनऊ के इमामबाढ़़ा के बाहर शूट किया गया था।
gadar
भारथ अन्ने नेनू

सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि टॉलीवुड का भी खास लखनऊ कनेक्शन है। तेलुगू इंडस्ट्री के फेमस एक्टर महेश बाबू की फिल्मभारथ अन्ने नेनू की शूटिंग हजरतगंज के जहांगीरबाग पैलेस, हुस्सैनगंज के नदवा कॉलेज औऱ मूसा बाग पैलेस में हुई थी।
bharath
शादी में जरूर आना

राजकुमार राव के करियर की टॉप फिल्मों में से एक, इस फिल्म का क्लाइमेक्स सीन यानी कि सत्तु और आरती की शादी वाला सीन बलरामपुर गार्डन में शूट हुआ था। ये अशोक मार्ग, हजरतगंज में पड़ता है। राजकुमार राव को लखनऊ की तहजीब भा गयी थी।
shaadi mein zaroor aana

Home / Lucknow / दस का दम: लखनऊ में हुई थी जब इन दस फिल्मों की शूटिंग, तब बोल्ड सीन देखकर थम गयीं थी लोगों की सांसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो