scriptUP B.Ed. Entrance Exam 2021: बदल सकती है बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख, लखनऊ विश्वविद्यालय ने तैयारी के लिए मांगा और समय | UP B.Ed. Entrance Exam 2021 date may extended LU demands | Patrika News
लखनऊ

UP B.Ed. Entrance Exam 2021: बदल सकती है बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख, लखनऊ विश्वविद्यालय ने तैयारी के लिए मांगा और समय

UP B.Ed. Entrance Exam 2021: लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) प्रशासन का कहना है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अभी तैयारियां पूरी नहीं हो पाई हैं। इसलिए बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए थोड़ा और समय देते हुए नई तारीख की घोषणा की जाए।

लखनऊJul 05, 2021 / 10:23 am

नितिन श्रीवास्तव

UP B.Ed. Entrance Exam 2021: बदल सकती है बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख, लखनऊ विश्वविद्यालय ने तैयारी के लिए मांगा और समय

UP B.Ed. Entrance Exam 2021: बदल सकती है बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख, लखनऊ विश्वविद्यालय ने तैयारी के लिए मांगा और समय

लखनऊ. UP B.Ed. Entrance Exam 2021: संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख में एक बार फिर बदलाव हो सकता है। परीक्षा करवाने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने सारी तैयारियां पूरी न हो पाने के चलते, शासन को पत्र लिखकर और समय देने की मांग की है। यह परीक्षा आगामी 18 जुलाई को प्रस्तावित है। दरअसल लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अभी तैयारियां पूरी नहीं हो पाई हैं। इसलिए बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए थोड़ा और समय देते हुए नई तारीख की घोषणा की जाए।
फिर बढ़ेगी बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख?

आपको बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय को इस बार फिर से शासन ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 5,91,252 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह आंकड़ा पिछले साल से ज्यादा है। विश्वविद्यालय ने सबसे पहले 19 मई को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित की थी। लेकिन कोरोना की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया। फिर शासन ने नई तिथि 18 जुलाई तय की। लेकिन एक बार फिर एलयू (LU) की तरफ से तारीख ो आगे बढ़ाने की मांग की गई है।
इस बार हुए ज्यादा आवेदन

वहीं बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी के मुताबिक कोविड संक्रमण की वजह से तैयारियां पूरी नहीं हो पाईं हैं। कई जिलों से परीक्षा केंद्र फाइनल नहीं हो सके हैं। इसलिए शासन को पत्र भेजकर परीक्षा के लिए समय बढ़ाने का अनुरोध किया है। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार आवेदन अधिक आए हैं। पिछले साल 4,31,904 अभ्यर्थियों के लिए 1089 परीक्षा केंद्र बने थे। इस बार 5,91,252 आवेदन आए हैं। इसलिए करीब 1500 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जिसमें काफी समय लग रहा है, इसीलिए हमने नई तारीख तय करने की मांग की है।

Hindi News/ Lucknow / UP B.Ed. Entrance Exam 2021: बदल सकती है बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख, लखनऊ विश्वविद्यालय ने तैयारी के लिए मांगा और समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो