scriptUP Board Result 2022: यूपी को इन शहरों  ने दिए सबसे ज्यादा Toppers, इस बार कौन मारेगा बाजी | up board result 2022 top cities of toppers | Patrika News

UP Board Result 2022: यूपी को इन शहरों  ने दिए सबसे ज्यादा Toppers, इस बार कौन मारेगा बाजी

locationलखनऊPublished: Jun 11, 2022 11:38:53 am

Submitted by:

Snigdha Singh

UP Board Result Update: छात्र हो या अभिभावक सभी की निगाहें यूपी बोर्ड रिजल्ट पर टिकी हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक इन शहरों का जलवा रह चुका। इस बार कौन टॉपर का तमगा किस शहर को मिलेगा।

up board result 2022 top cities of toppers

up board result 2022 top cities of toppers

यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड के कक्षा 10 और कक्षा 12 का रिजल्ट (UP Board Result 2022) जारी करेगा। बोर्ड का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर अपलोड किया जाएगा। इस बार यूपी बोर्ड के परिणामों में किस शहर का परचम लहरेगा, इसपर सबकी नजर रहेगी। बता दें कि पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा टॉपर्स कानपुर और प्रयागराज ने दिए हैं। बड़ी संख्या में यहां से टॉपर्स बने छात्र कोई इंजीनियरिंग कर रहा तो कोई अधिकारी बनने के सपनों को पूरा करने में लगा है। इसमें लड़कियों ने भी बड़ी संख्या में बाजी मारी है। एक तरह लड़कियां लड़कों पिछाड़ रहीं है।
10 में यूपी टॉपर तो 12 में सिटी टॉपर रहे गौतम

दसवीं में यूपी टॉपर और 12वीं में सिटी टॉपर रहे कानपुर के गौतम रघुवंशी को जेईई एडवांस में 323 रैंक हांसिल की थी। यह उनकी कैटेगरी रैंक है। वह आईआई में इलेक्ट्रिकल्स इंजीनियरिंग से पढ़ाई कर रहे। कानपुर के विजय नगर के रहने वाले गौतम रघुवंशी के पिता धीरज रघुवंशी केडीए कर्मी हैं और मां गृहिणी हैं। गौतम ने बताया कि आईआईटी करने के बाद गौतम आईएएस की तैयारी करेंगे।
यह भी पढ़े – UP Board 10th 12th Result 2022 Date and Time: 15 जून के पहले आ जाएगा रिजल्ट, बोर्ड ने दिया संकेत

अब तक इन शहरों ने दिए सबसे ज्यादा टॉपर्स
यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में अब तक प्रदेश कुछ खास ऐसे शहर हैं जिन्होंन पिछले पांच सालों में सबसे ज्यादा टॉपर्स दिए हैं। इनमें कानपुर, बाराबंकी, फतेहपुर, रायबरेली, लखनऊ, प्रयागराज, सीतापुर, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी और आगरा हैं। वहीं पिछली साल हाईस्कूल और इंचरमीडिएट दोनों में बागपत के छात्रों ने टॉप किया था। इंटर के टॉपर अनुराग मलिक तो वहीं दसवीं की टॉपर रिया जैन थी।
आप भी यहां चेक करें अपना रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)द्वारा रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इस वर्ष 2022 यूपी बोर्ड द्वारा ली गई 10वीं क्लास की परीक्षा में 25, 25, 007 स्टूडेंट ने भाग लिया। वहीं इंटरमीडिएट यानी 12वीं में 22,50,742 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया। इस तरह दोनों क्लासों को मिलाकर कुल 47,75,749 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो