scriptUP Board 10th 12th Result 2022 Date and Time: 15 जून के पहले आ जाएगा रिजल्ट, बोर्ड ने दिया संकेत | up board 10th 12th result 2022 date time sarkari results upresults nic | Patrika News

UP Board 10th 12th Result 2022 Date and Time: 15 जून के पहले आ जाएगा रिजल्ट, बोर्ड ने दिया संकेत

locationलखनऊPublished: Jun 10, 2022 12:55:55 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Uttar Pradesh Board 10th 12th Result 2022 Date on upresults.nic.in, upmsp.edu.in:उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं के बोर्ड के रिजल्ट को लेकर बोर्ड की तरफ से बड़ा संकेत मिला है। 15 जून से पहले इस तारीख को परिणाम घोषित हो सकता है। इन आधिकारिक वेबसाइट से आप अपना रिजल्ट एक क्लिक में देख सकते हैं

up board 10th 12th result 2022 date time sarkari results upresults nic

up board 10th 12th result 2022 date time sarkari results upresults nic

UP Board 10th 12th Result 2022 news Latest:यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम अगले सप्ताह घोषित होने की संभावना है। प्रदेश के करीब 47 लाख से अधिक छात्र परीक्षा परिणाम के घोषणा होने का इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। नतीजे अगले सप्ताह तक जारी हो सकते हैं। हालांकि अभी यूपी बोर्ड ने नतीजों की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन बोर्ड ने ऐसे संकेत दिए हैं कि अगले सप्ताह 13 से 15 जून के बीच रिजल्ट जारी हो जाएंगे। छात्रों को बेसब्रीसे अपने परिणामों का इंतजार है। आधिकारिक घोषणा के लिए बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर नजर बनाए रखना होगा। इस बार रिजल्ट जारी के तरीकों में भी बड़ा बदलाव किया गया है।
छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा से परिणाम में हुई देरी
करीब 1 लाख छात्र, जो कोरोना या अन्य किसी कारणवश इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। यूपी बोर्ड ने इन छात्रों के लिए 17 से 20 मई, 2022 तक राज्य भर में व्यावहारिक परीक्षा फिर से आयोजित की थी। इन परीक्षाओं के चलते परिणाम में देरी बताई जा रही है। हालांकि अब रिजल्ट की तैयारियोंको अंतिम रूप दिया जा रहा है।
यह भी पढ़े – कब जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट, यहां देखें ताजा अपडेट

बोनस अंक के साथ गलत प्रश्नों पर नंबर
कक्षा 10वीं के छात्रों को एक विषय यानी सामाजिक विज्ञान में बोनस अंक मिलेंगे, जबकि कक्षा 12वीं के छात्रों को हिंदी और गणित के पेपर में बोनस अंक दिए जाएंगे। इंटरमीडिएटमें सभी विषयों को मिलाकर करीब सौ से अधिक नंबर के प्रश्न गलत आ गए थे। इनके कुछ अंक भी मिलेंगे।

इन आधिकारिक वेबसाइट पर देंखे रिजल्ट
10वीं 12वीं रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in व upmsp.edu.in के अलावा पत्रिका की वेबसाइट www.patrika.com के Result पर भी उपलब्ध रहेगा। रिजल्ट से जुड़ी हर छोटी बड़ा जानकारी यहां उपलब्ध होगी। वहीं परिणाम जारी होते ही आपको सबसे पहले मोबाइल पर अलर्ट (SMS) बोर्ड के तरफ मिलेगा। इसके लिए पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर ले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो