फरवरी के पहले हफ्ते में हो सकता है योगी मंत्रिमंडल का विस्तार, जानें किसकी होगी छुट्टी, कौन होगा शामिल

-19 मार्च के बाद जारी हो सकती है पंचायत चुनाव की अधिसूचना.

By: Abhishek Gupta

Published: 28 Jan 2021, 07:57 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. यूपी विधान परिषद (UP Vidhan Parishad) चुनाव के बाद फरवरी के पहले सप्ताह में योगी मंत्रिमंडल में विस्तार हो सकता है। चर्चाएं हैं कि इसमें तीन नए चेहरों को शामिल किया जाएगा, जिसमें एक महिला भी होंगी। वहीं पांच से छह मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है। मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद यूपी में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की अधिसूचना भी जारी हो सकती है। मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा तभी से शुरू हो गई थी जब पीएम मोदी के बेहद करीबी व पूर्व नौकरशाह एके शर्मा ने बीजेपी की सदस्यता ली और वह एमएलसी बने। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के लखनऊ दौरे पर उनकी बैठक के बाद इसे और बल मिल गया है।

ये भी पढ़ें- यूपी में जारी किसान आंदालोन को खत्म कराने के निर्देश, सभी एसपी व डीएम एक्शन मोड में

इन तीन का मंत्री बनना लगभग तय

सूत्रों की मानें, तो भाजपा के चुने गए 10 एमएलसी में से तीन का मंत्रिमंडल में शामिल होने तय है। इनमें सबसे पहला नाम एके शर्मा का ही है। वहीं वैश्य बिरादरी से आने वाले सलिल विश्नोई को मंत्री विस्तार में जगह मिल सकती है। तीसरा नाम शेड्यूल्ड ट्राइब्स बिरादरी से आने वाले लक्ष्मणाचार्य का है। वह दूसरी बार एमएलसी बने हैं और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के हैं। वहीं कैबिनेट विस्तार में एक महिला को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें- आंदोलन न हो, इसलिए किसानों से मांगे दस लाख रुपए तक के बॉन्ड, हाईकोर्ट ने प्रशासन से मांगा जवाब

आधा दर्ज मंत्री हटाए जा सकते हैं-

मंत्रिमंडल में होने वाले फेरबदल में लगभग आधा दर्जन मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है। वर्तमान में योगी मंत्रिमंडल में कुल 54 मंत्री हैं, जिनमें 23 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार व 22 राज्य मंत्री हैं। मंत्रिमंडल में अधिकतम 60 मंत्री हो सकते हैं। ऐसे में छह मंत्री इस संख्या से पहले से ही कम हैं और पांच से छह मंत्री हटाए जा सकते हैं। मंत्रिमंडल विस्तार में कुछ सीनियर मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है। जिनकी उम्र 75 साल है, जिन मंत्रियों के कामकाज का फीडबैक खराब है, उन पर भी गाज गिरनी तय है।

BJP
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned