scriptखुशखबरी: नए होटल और होम स्टे खोलने पर सरकार देगी सब्सिडी, ऐसे उठा सकते हैं फायदा | UP Government Tourism Policy 2022 hotels-and-homestay | Patrika News
लखनऊ

खुशखबरी: नए होटल और होम स्टे खोलने पर सरकार देगी सब्सिडी, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

UP Government Tourism Policy: नए होटल और स्टे होम खोलने पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी। अन्य सुविधाएं भी प्रदान कराईं जाएंगी।

लखनऊJun 21, 2024 / 12:06 pm

Aman Pandey

UP Government Tourism Policy, Tourism Policy 2022
UP Government Tourism Policy: ढाबों, रेस्त्रत्तं जैसे मध्यम वर्ग के उद्यमियों को भी पर्यटन नीति का फायदा किस तरह से मिले, इस पर आगरा में गुरुवार को पर्यटन विभाग और पर्यटन उद्यमियों के साथ विचार विमर्श किया गया। विभाग की ओर से पर्यटन नीति के प्रचार-प्रसार के लिए ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण भी दिया गया।

यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन

प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि किस तरह से पर्यटन नीति 2022 का प्रचार-प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ दिलाया जा सके। बारात घर, ढाबे, रेस्त्रत्तं खोलने पर कितनी सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी। उसके बारे में भी विस्तार से बताया गया। साथ ही इन सभी को एमएसएमई, नगर निगम में पंजीकरण कराना होगा।

3 गुणा ही लिया जाएगा टैक्स

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने सवाल किया कि उनके होटल सराय एक्ट, नगर निगम और एमएसएमई में पहले से ही पंजीकृत हैं तो फिर पंजीकरण कराए जाने की बात व्यावहारिक नहीं है। उनसे तीन गुणा ही टैक्स लिया जाए। अभी तक पांच गुणा लिया जा रहा था। अप्रैल से तीन गुणा देने का शासनादेश भी हो चुका है।

पहले 5 गुणा था टैक्स

होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन के एक अ‌धिकारी ने कहा कि जब पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिए जाने की बात है तो बिजली बिलों और प्रापर्टी टैक्स में पांच गुणा टैक्स लेने का कोई औचित्य नहीं है। सभी से तीन गुणा टैक्स ही लेना चाहिए। वह सभी लोग सराय एक्ट में पहले से ही पंजीकृत हैं।
यह भी पढ़ें

शासन ने सुन लिया इस कैदी की पुकार, अब देख सकेगा जेल के बाहर की दुनिया

उन्होंने आगरा से अयोध्या और वाराणसी की फ्लाइट शुरू करने की भी बात रखी। ऑनलाइन मीटिंग में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दीप्ति वत्स, टूरिस्ट गाइड्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान, संदीप अरोरा, संजीव जैन, अवनीश शिरोमणि, नंदू, शिवांकर रहे।

Hindi News/ Lucknow / खुशखबरी: नए होटल और होम स्टे खोलने पर सरकार देगी सब्सिडी, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो