scriptयूपी सरकार की बड़ी घोषणा शहीद पुलिसकर्मियों के घर तक बनेगा ‘वीर पथ’ | UP government will make 'Veer Path' to the house of martyred policemen | Patrika News

यूपी सरकार की बड़ी घोषणा शहीद पुलिसकर्मियों के घर तक बनेगा ‘वीर पथ’

locationलखनऊPublished: Jan 27, 2021 07:41:05 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

हाईस्कूल और इंटर में सर्वाधिक नंबर लाने वाले टॉप 20 स्टूडेंट्स के घर तक भी बनेगी सड़क
सैन्यकर्मियों के साथ-साथ अब शहीद पुलिसकर्मियों के घर तक भी सड़क बनवाएगी यूपी सरकार

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ ( Lucknow ) उत्तर प्रदेश सरकार ( UP government ) ने अमर शहीदों के साथ-साथ शहीद पुलिसकर्मियों ( Martyred Policemen ) के सम्मान में बड़ा ऐलान किया है। यूपी में अब शहीद हुए पुलिसकर्मियों के घर तक ‘वीर पथ’ मार्ग बनेंगा।
यह भी पढ़ें

बिजनौर में हाथी ने किसान को पटक-पटककर मार डाला

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह से देश की सीमा पर हमारे सुरक्षा जवान भारत की सीमाओं की रक्षा करते हैं उसी तरह से पुलिसकर्मी भी भारत के अंदर रहकर अपराधियों से भारतीयों की रक्षा करते हैं और ऐसे में कई बार मुठभेड़ जैसे हालात बन जाते हैं जिसमें पुलिस के जवान शहीद हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में इन शहीद पुलिसकर्मियों को भी देश के वीर जवानों की तरह ही सम्मान मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश में सेना का या फिर पुलिस का कोई जवान शहीद होता है तो उसके घर तक ‘जय हिंद वीर पथ’ के नाम से सड़क बनाई जाएगी।
टॉपर्स बच्चों के घर तक भी बनेगी सड़क
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यह भी बताया कि युवा पीढ़ी को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार ने हाईस्कूल और इंटर के टॉप 20 बच्चों को सम्मानित करने का निर्णय किया है। हाईस्कूल और इंटर में सबसे अधिक नंबर लाने वाले 20 बच्चों को सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा और इसके लिए उनके घर तक भी ‘गौरव पथ’ के नाम से सड़क बनाई जाएगी। इसी तरह से अगर कोई बच्चा राष्ट्रीय पदक विजेता है तो मेजर ध्यानचंद विजयपथ के नाम से उसके भी घर तक सड़क बनाई जाएगी।

सहारनपुर के लाल निशांत शर्मा के घर तक भी बनेगी रोड
सहारनपुर. जम्मू में पेट्रोलिंग के दौरान घायल होने के बाद शहीद होने वाले सहारनपुर के जवान ( अमर शहीद ) निशांत शर्मा के घर तक भी अब सड़क बनेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निशांत शर्मा को ट्वीट करके श्रद्धांजलि दी थी और उनके परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा करने के साथ-साथ यह भी घोषणा की थी कि परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। निशांत शर्मा चार वर्ष पहले ही सेना में भर्ती हुए थे और जम्मू में पेट्रोलिंग के दौरान हुए एक विस्फोट में बुरी तरह से घायल हो गए थे। उन्हें इलाज के लिए जम्मू के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां वह शहीद हो गए थे। जब निशांत शर्मा का पार्थिव शरीर सहारनपुर पहुंचा था तो उनकी अंतिम यात्रा में हजारों की संख्या में लोग उमड़ पड़े थे। गुस्साए लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी। यूपी सरकार के इस फैसले के बाद अब निशांत शर्मा के घर तक भी पथ बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो