scriptयूपी के डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों को योगी सरकार का तोहफा, अब ले सकेंगे 11 अवकाश, नहीं कटेगा मानदेय | UP Governmet shikshamitra can take up to more 11 leaves | Patrika News

यूपी के डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों को योगी सरकार का तोहफा, अब ले सकेंगे 11 अवकाश, नहीं कटेगा मानदेय

locationलखनऊPublished: Jul 21, 2021 10:22:17 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

UP Governmet shikshamitra can take up to more 11 leaves- उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों के लिए अच्छी खबर है। योगी सरकार (UP Government) उन्हें इस वर्ष से हर संविदा वर्ष में मिलने वाले 11 अवकाश का तोहफा देने जा रही है।

UP Governmet shikshamitra can take up to more 11 leaves

UP Governmet shikshamitra can take up to more 11 leaves

लखनऊ. UP Governmet shikshamitra can take up to more 11 leaves . उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों के लिए अच्छी खबर है। योगी सरकार (UP Government) उन्हें इस वर्ष से हर संविदा वर्ष में मिलने वाले 11 अवकाश का तोहफा देने जा रही है। संविदा कर्मी 11 अवकाश कभी भी ले सकते हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार ने हर माह मात्र एक अवकाश लेने की बाध्यता खत्म कर दी है। शिक्षामित्र इसकी मांग लंबे समय से कर रहे थे। 14 साल बाद अवकाश नियमावली में संशोधन किया गया है।
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Basic Education Council) के प्राथमिक विद्यालयों में करीब 1.53 लाख शिक्षामित्र संविदा पर तैनात हैं। वर्ष की 11 माह की सेवा में उन्हें इतने ही आकस्मिक अवकाश मिलते रहे हैं, लेकिन परेशानी यह थी कि वे माह में मात्र एक आकस्मिक अवकाश ले सकते थे। शिक्षामित्रों के बीमार होने, चोटिल होने या फिर अन्य वजहों से विद्यालय न जाने पर उनके मानदेय में कटौती की जाती रही है। इससे उनकी आर्थिक स्थिति प्रभावित हो रही थी। ऐसे में शिक्षामित्र प्राथमिक शिक्षकों की तरह आकस्मिक अवकाश की संख्या बढ़ाकर 14 करने और उसे कभी भी लेने की मांग लंबे समय से कर रहे थे। अब यूपी सरकार ने अवकाश नियमावली में संशोधन का आदेश जारी कर दिया है।
अधिकतम 11 दिन का आकस्मिक अवकाश

नियमावली में कहा गया है कि शिक्षामित्रों की उपस्थिति पंजिका का रखरखाव विद्यालय प्रधानाध्यापक करते हैं। अब शिक्षामित्रों को संविदा वर्ष में अधिकतम 11 दिन का आकस्मिक अवकाश मिलेगा। इससे अधिक अनुपस्थित होने पर मानदेय में कटौती होगी। बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अंशकालिक अनुदेशकों की तैनाती का आदेश 31 जनवरी, 2013 को हुआ था। उन्हें भी 11 माह की नियुक्ति संविदा पर दी गई थी। अनुदेशकों को संविदा वर्ष में अधिकतम 10 आकस्मिक अवकाश दिए जाने का प्रावधान था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो