scriptकोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट मोड पर यूपी, जानिए किस जिले में कितने केस | UP on alert mode in view of increasing cases of Covid | Patrika News
लखनऊ

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट मोड पर यूपी, जानिए किस जिले में कितने केस

Covid Alert In UP : डॉक्टर्स के महासचिव डॉ. अभिषेक शुक्ला ने कहा कि एक अप्रैल से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू करेगा जो महीने के अंत तक चलेगा।

लखनऊMar 31, 2023 / 03:03 pm

Adarsh Shivam

UP on alert mode in view of increasing cases of Covid

प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी सरकार ने कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी वर्कर्स और सरकारी और निजी अस्पतालों को ‘अलर्ट मोड’ पर रखा है। सरकार ने निर्देश दिया है कि सभी पॉजिटिव सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाए। इस बात की जानकारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार हुई है।
अस्पताल और वार्ड तुरंत सक्रिय करने का दिए निर्देश
आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, अस्पतालों में दवाएं, PPI किट यानी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, दस्ताने, मास्क, उपकरण, ऑक्सीजन प्लांट और कंसंट्रेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि समर्पित अस्पताल और वार्ड तुरंत सक्रिय हों।
यह भी पढ़ें

बसपा प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल बोले- 2007 के फॉर्मूले पर लड़ेंगे चुनाव

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, जिन जगहों पर कोविड के मामले सामने आ रहे हैं। वहां सैंपलिंग और टेस्टिंग के भी निर्देश दिए हैं। बता दें, सैंपल को लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।
जिले गौतम बुद्ध नगर में है सबसे ज्यादा केस
सभी जिलों में श्वसन पथ के संक्रमण, इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी यानी ili और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण यानी SARI के मामलों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में अधिकतम केस वाले जिले ये हैं- गौतम बुद्ध नगर 57 केस, गाजियाबाद 55 केस, लखीमपुर खीरी 44 केस, लखनऊ 27 केस, बिजनौर12 केस , ललितपुर 9 केस और सहारनपुर में 8 केस हैं।
यह भी पढ़ें

बिना एग्जाम दिए और फेल होने वाले स्टूडेंट होंगे प्रमोट, जानें किन छात्रों को मिलेगा लाभ?

सावधानी बरतने की दिए गए निर्देश
विज्ञप्ति के अनुसार, अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इन जिलों पर कड़ी नजर रखी जाए। प्रभावित जिलों में टेस्टिंग और इलाज बढ़ाने तथा पिछली कोविड लहरों में सर्वाधिक प्रभावित जिलों में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।
एक अप्रैल से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू
एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ. अभिषेक शुक्ला ने कहा, “पिछली कोविड लहरों के दौरान जो जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए थे, उनमें बड़ी संख्या में बाहर निकलने वाली आबादी थी। चूंकि यात्री संक्रमण फैलाने वाले हो सकते हैं, इसलिए ऐसे जिलों की निगरानी से संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। राज्य एक अप्रैल से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू करेगा जो महीने के अंत तक चलेगा।
डॉक्टर्स के महासचिव ने कहा, “दस्तक अभियान 17 से 30 अप्रैल तक चलेगा। इसके तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई और जलभराव के निस्तारण की व्यवस्था की जाएगी। उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में अंतर-विभागीय सहयोग से सघन वेक्टर, मच्छर नियंत्रण गतिविधियां संचालित की जाएंगी। स्कूलों में बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।”

Home / Lucknow / कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलर्ट मोड पर यूपी, जानिए किस जिले में कितने केस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो