scriptUP Police SI और ASI भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, नया नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन करें आवेदन | UP Police SI ASI recruitment notification online apply in UP | Patrika News

UP Police SI और ASI भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, नया नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन करें आवेदन

locationलखनऊPublished: May 02, 2021 08:37:41 am

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UP Police Recruitment and Promotion Board) की ओर से निकाली गई पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक), पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।

UP Police SI और ASI भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, नया नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन करें आवेदन

UP Police SI और ASI भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, नया नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन करें आवेदन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UP Police Recruitment and Promotion Board) की ओर से निकाली गई पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक), पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। प्रक्रिया में बदलाव करते हुए बोर्ड ने आवेदन शुरू होने की तिथि को अब 15 मई 2021 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है। पहले आवेदन की आवेदन शुरू होने की तिथि 1 मई 2021 निर्धारित की गई थी। जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 1329 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी। इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट prpb.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद करें आवेदन

इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलती या फिर कमी पाए जानें पर उसे रद्द भी किया जा सकता हैं। जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 1329 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जिनमें पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) के 644, पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) के 327 और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के 358 पद शामिल हैं।
ये होनी चाहिये योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त संस्था नाइलेट सोसायटी से ओ लेवल कम्प्यूटर परीक्षा की डिग्री होनी चाहिए। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 से 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष की छूट दी गई है।
अधिकारिक नोटिफिकेशन देखकर करें आवेदन

इन पदों पर अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, टाइपिंग टेस्ट और आशुलिप परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 400 नंबरों की होगी.इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षण के लिए चयनित किया जाएगा। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो