scriptUP Roadways : यात्री कर सकेंगे बसों की लाइव ट्रैकिंग, रोडवेज जल्द लांच करेगा यह एप | Patrika News
लखनऊ

UP Roadways : यात्री कर सकेंगे बसों की लाइव ट्रैकिंग, रोडवेज जल्द लांच करेगा यह एप

योगी सरकार में रोडवेज विभाग भी हाईटेक होता जा रहा है। जल्द ही यह विभाग एक एप लांच करेगा तो यात्रियों को बस के बारे में पूरी जानकारी देगा। इससे यात्रा में काफी सहूलियत मिलेगी।

लखनऊJun 27, 2024 / 10:27 pm

anoop shukla

UP परिवहन निगम जल्द ही मार्गदर्शी एप लॉन्च करेगा। इससे यात्री अपने निकटतम बस स्टॉप की जानकारी ले सकते हैं या किसी भी दो बस स्टॉप के बीच में चलने वाली बसों की लाइव जानकारी ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि इस ऐप से बसों का लोकेशन उनकी स्पीड, कितने बजे वह किस स्थान से पास हुई है यह सारी जानकारी मिल सकती है। इसमें डिजिटल पैनिक बटन भी लगा हुआ है जिसका इंटीग्रेशन डायल 112 से किया जा चुका है।
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि इस एप से यात्री विभाग को फीडबैक भी दे सकते हैं या अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।उन्होंने बताया कि यात्री किसी भी बस की लाइव ट्रैकिंग कर सकते हैं। विभाग ने इससे पहले चार मार्च 2023 को यूपी राही एप का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था।इसे एक लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं।
इस ऐप के माध्यम से यात्री टिकट बुकिंग की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।परिवहन मंत्री ने बताया कि एक अन्य मास्टर एप भी शीघ्र शुरू किया जाएगा जिसमें यूपी राही और मार्गदर्शी एप का इंटीग्रेशन शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे दोनों एप की सभी सुविधाएं एक ही एप के माध्यम से उपलब्ध कराई जा सकेंगी। मार्गदर्शी ऐप में स्पेशल सर्विसेज की सुविधा भी है जिसमें विशेष आयोजन जैसे कुंभ मेला में चलने वाली बसों के बारे में यात्रियों को जानकारी मिल सकती है।
परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि इस ऐप के लांच होने के बाद यात्रियों को काफी सहूलियत मिल जाएगी।घर बैठे बसों की लोकेशन ले सकेंगे जिससे उन्हें जिस समय बस स्टेशन पर पहुंचना है उस समय पहुंचेंगे. उन्हें पहले बस स्टेशन पर पहुंचकर बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Hindi News/ Lucknow / UP Roadways : यात्री कर सकेंगे बसों की लाइव ट्रैकिंग, रोडवेज जल्द लांच करेगा यह एप

ट्रेंडिंग वीडियो