scriptUP school girls are ahead of boys in smoking Secret Revealed | यूपी की स्कूली लड़कियां सिगरेट पीने में लड़कों से आगे | Patrika News

यूपी की स्कूली लड़कियां सिगरेट पीने में लड़कों से आगे

यूपी की लड़कियां आजकल कई क्षेत्रों में अपना परचम बुलंद कर रही हैं। पर उनके हौसले यहीं नहीं थम रहे हैं। तंबाकू खाने-धुंए के छल्ले उड़ाने में भी यूपी की स्कूली लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया है। यह नया खुलासा चौंकाने वाला है।

लखनऊ

Published: June 11, 2022 05:36:14 pm

यूपी की लड़कियां आजकल कई क्षेत्रों में अपना परचम बुलंद कर रही हैं। पर उनके हौसले यहीं नहीं थम रहे हैं। तंबाकू खाने-धुंए के छल्ले उड़ाने में भी यूपी की स्कूली लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया है। यह नया खुलासा चौंकाने वाला है। मतलब यूपी की स्कूली लड़कियां तंबाकू खाने-धुंआ उड़ाने में लड़कों से आगे हैं। ताज्जुब की बात यह है कि, जहां ज्यादातर लड़के सिगरेट खरीदकर पीते हैं तो लड़कियां इसे मांग कर या दूसरे माध्यमों से हासिल करती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंसेज की सर्वे रिपोर्ट ने यह खुलासा किया है।
यूपी की स्कूली लड़कियां सिगरेट पीने में लड़कों से आगे
यूपी की स्कूली लड़कियां सिगरेट पीने में लड़कों से आगे
24 फीसदी लड़कियां करतीं है तम्बाकू का सेवन

रिपोर्ट के अनुसार, हर सौ में 23 लड़के-लड़कियां किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। यदि इसे लड़के और लड़कियों के लिहाज से देखें तो 22 फीसदी लड़के और 24 फीसदी लड़कियां तंबाकू उत्पादों का सेवन करते हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी विधान परिषद में 7 जुलाई से कांग्रेस साफ, नहीं होगा कोई प्रतिनिधि

2.7 फीसद लड़कियां पीती हैं सिगरेट

स्कूली छात्र-छात्राओं पर किए गए इस ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे-4 की रिपोर्ट में 1.9 फीसदी लड़के और 2.7 प्रतिशत लड़कियां सिगरेट पीती हैं जबकि बीड़ी पीने के मामले में लड़कियों की दर लड़कों से दोगुनी है। 1.3 फीसदी लड़के और 2.6 फीसदी लड़कियां बीड़ी पीने की आदी हैं।
यह भी पढ़ें

Weather Updates : कई ज‍िलों में लू का अलर्ट जारी, 17 से बार‍िश की संभावना

बीड़ी का बंडल खरीदती लड़कियां

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, करीब 36 फीसदी लड़के एक सिगरेट खरीदकर पीते हैं जबकि लड़कियों में बीड़ी का पूरा बंडल खरीदने की प्रवृत्ति पाई गई है। इसमें से 18 फीसदी ही ऐसी हैं, जो एकल बीड़ी या सिगरेट खरीदती हैं। भविष्य की संभावनाओं की बात करें तो इसमें भी लड़कियां आगे हैं। तंबाकू या धूम्रपान न करने वाले 6.6 फीसदी लड़के निकट भविष्य में इसका सेवन कर सकते हैं जबकि लड़कियों के मामले में यह आंकड़ा लगभग 10 फीसदी है।
गुटखा-तंबाकू छोड़ने में भी लड़कियां नम्बर वन

जिस तरह लड़कियां गुटखा-तंबाकू खाने और धूम्रपान में आगे हैं, तो इन्हें छोड़ने की प्रवृत्ति में भी वे लड़कों को मात देती हैं। 12 माह की सर्वे अवधि में 2.8 फीसद लड़कों और 3.7 प्रतिशत लड़कियों ने धूम्रपान छोड़ दिया। जबकि करीब 5 फीसदी लड़कियां छोड़ने का प्रयास कर रही हैं। तंबाकू सेवन मामले में 23.8 फीसदी लड़कों और 29.7 फीसदी लड़कियों ने इसे छोड़ने का प्रयास किया है।
सर्वे में यूपी के 3501 स्कूली बच्चे शामिल

पूरे देश में जीवाईटीएस-4 में 97 हजार स्कूली बच्चों को शामिल किया गया जबकि यूपी में सरकारी और निजी स्कूलों के 3501 बच्चों को शामिल किया गया।
बच्चे कहां करते हैं धूम्रपान

37.4 फीसदी घर पर
19.8 फीसदी दोस्तों के घर
13.5 प्रतिशत स्कूलों में
10.8 फीसद सार्वजनिक स्थल
8.9 फीसद सामाजिक कार्यक्रमों में
9.7 फीसद मौके के हिसाब से।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.