scriptQuick Read: ओलंपियन नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देगा गोरखपुर विवि | uttar pradesh top news | Patrika News
लखनऊ

Quick Read: ओलंपियन नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देगा गोरखपुर विवि

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले हरियाणा के नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देने की घोषणा की है। यह फेलोशिप श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एथलीट को दी जाएगी।

लखनऊAug 08, 2021 / 03:47 pm

Karishma Lalwani

Quick Read: ओलंपियन नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देगा गोरखपुर विवि

Quick Read: ओलंपियन नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देगा गोरखपुर विवि

ओलंपियन नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देगा गोरखपुर विवि

गोरखपुर. दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले हरियाणा के नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देने की घोषणा की है। यह फेलोशिप श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एथलीट को दी जाएगी। विवि का मानना है कि इससे खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी। कुलपति प्रो. राजेश स‍िंह ने कहा कि विवि परिसर में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार की व्यापक योजना बनाई गई है। खेलो इंडिया योजना के तहत 32 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसमें सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, हाकी का एस्टोटर्फ मैदान, अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्विमिंग पुल और बहुउद्देश्यीय भवन का निर्माण होना है। 100 खिलाड़ियों को स्नातक स्तर पर महायोगी श्रीगुरु गोरक्षनाथ फैलोशिप दिए जाने की भी योजना बनाई गई है। ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देने से विवि के खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ेगा।
खेलने के लिए महोबा से झांसी आ गए बच्चे

महोबा. महोबा के तीन बच्चे लिफ्ट और एस्केलेटर पर खेलने के लिए झांसी पहुंच गए। झांसी रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ टीम बच्चों को देखा तो उन्हें शक हुआ। बच्चे काफी देर से एस्केलेटर पर खेल रहे थे। उनके साथ कोई बड़ा भी नहीं था। आरपीएफ टीम उन बच्चों से पूछताछ की तो बच्चों ने अपना नाम सुमित अनुरागी (9) संध्या साहू (8), आरती (9) निवासी महोबा बताया। तीनों बच्चों ने आरपीएफ को बताया कि उनके पड़ोस के बच्चों ने बताया था कि झांसी रेलवे स्टेशन पर अपने आप चलने वाली सीढ़ियां और लिफ्ट लगी है। जिस पर चढ़ने और उतरने पर बहुत मजा आता है। इसलिए तीनों छह अगस्त को इंटरसिटी एक्सप्रेस से महोबा झांसी आ गए और तब से स्टेशन पर ही घूम रहे हैं। तीनों बच्चों को आरपीएफ ने जरूरी कार्रवाई करते हुए रेलवे चाइल्ड लाइन के सुपुर्द कर दिया।
गाय टकराने से झटके से खड़ी हुई हाईस्पीड वंदेभारत एक्सप्रेस

कानपुर. नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर रविवार पूर्वाह्न बड़ा रेल हादसा टल गया। झींझक स्टेशन के पास ट्रैक पर आई गाय टकराने से हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस झटका देकर अचानक रुक गई। इससे ट्रेन में सवार यात्रियों में अफरा तफरी का माहौल बन गया। दिल्ली से वाराणसी की डाउन हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस रविवार को पूर्वाह्न झींझक स्टेशन के पास से गुजर रही थी। अक्षयवट आश्रम के पास रेलवे ट्रैक पर कुछ गाय आ गईं। चालक ने हार्न बजाया लेकिन एक गाय ट्रैक से नहीं हटी और तेज रफ्तार इंजन से टकरा गई। ट्रेन से टकराकर गाय के चीथड़े उड़ गए और अवशेष इंजन में फंस गए। इससे तेज झटका लगने के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस रुक गई। बाद में चालक ने धीरे से ट्रेन को पास ही झींझक रेलवे स्टेशन पर ले जाकर खड़ा किया और स्टेशन पर हादसे की सूचना दी। इंजन में गाय के अवशेष निकालने और जांच के बाद ट्रेन को रवाना किया गया।
पत्नी से अनबन पर नवजात को उठा ले गया युवक

गोरखपुर. पत्नी से अनबन के चलते एक युवक अस्पताल से अपने चार दिन के बेटे को घर उठा लाया। उसके ससुर ने इसकी शिकायत पुलिस से की। झंगहा थाने की बरही चौकी पुलिस युवक की तलाश में जुटी थी। उसने युवक को हिरासत में लेकर बच्चे को उसके नाना को सौंप दिया। युवक झंगहा के मुंडेरा ठकुराई गांव का निवासी है। युवक की शादी बेलीपार के मझगांवा गांव में हुई थी। शादी के बाद से ही पति-पत्‍नी में छोटी-छोटी बातों को लेकर कहासुनी होने लगी। पिछले कुछ माह से महिला अपनी मायके में थीं। वह गर्भ से थीं। 30 जुलाई को उन्होंने कैंट क्षेत्र के एक निजी नर्सिंग होम में एक बच्‍चे काे जन्म दिया। पति को इसकी जानकारी हुई तो वह दो अगस्त को निजी नर्सिंग होम जाकर अपने बेटे को उठा ले गया। ससुर ने इसकी शिकायत कैंट थाने में की कर दी थी। युवक की तलाश में बरही चौकी पुलिस भी जुटी थी। देर रात जानकारी हुई कि वह कनइल घाट में अपने बेटे के साथ मौजूद है। पुलिस ने मौके पर दबिश देकर उसे पकड़ लिया।
यूपी के हर जिले में पुलिस कोविड अस्पताल

कानपुर. यूपी के पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने कहा कि कानपुर के कोविड केयर अस्पताल से प्रेरणा लेकर अब प्रदेश के हर जनपद की पुलिस लाइन में ऐसे ही अस्पताल तैयार किए जाएंगे। उन्होंने रविवार को कानपुर पुलिस लाइन स्थित कोविड केयर अस्पताल का शुभारंभ करते हुए सराहनीय पहल बताया और कोविड काल में कर्तव्य के लिए जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को याद किया। डीजीपी मुकुल गोयल ने कहा कि कोविड की पहली और दूसरी लहर एक चुनौतीपूर्ण समय था। यह देश के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को एक चुनौती थी, जिसमें फ्रंट लाइन पर काम करने वाले डॉक्टरों और पुलिसकर्मियों ने बढ़ चढ़कर अपनी आहुति दी। उन्होंने कहा कि हर कार्य के लिए सरकार से अपेक्षा नहीं की जानी चाहिए बल्कि कुछ कार्य ऐसे भी हैं, जिनके लिए व्यक्ति को स्वयं प्रयास करने होते हैं। यह अस्पताल पुलिस प्रशासन और जनता के सम्मलित सहयोग का एक बेहतर उदाहरण है।
बरामदे में सो रहे युवक की हत्या

सुल्तानपुर. धम्मौर थाने के हाजी पट्टी गांव में घर के बाहर बरामदे में सो रहे युवक की अज्ञात बदमाशों ने चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी। भाई को बचाने आए उसके बड़े भाई को भी बदमाशों ने हमलाकर घायल कर दिया। घायल भाई को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी। गांव निवासी अब्दुल नबी खान (20) अपने बड़े भाई आखिर खान के साथ घर के बाहर बरामदे में सो रहा था। रात लगभग 12 बजे अज्ञात बदमाशों ने अब्दुल नबी खान पर ताबड़तोड़ चाकुओं से प्रहार कर दिया। चीख-पुकार सुनकर नबी खान के बड़े भाई आखिर खान की नींद खुल गई। उसने भाई को बचाने का प्रयास किया तो हमलावरों ने उसे भी मारकर घायल कर दिया। सूचना पाकर पुलिसकर्मियों के साथ पहुंचे थानाध्यक्ष सीताराम यादव ने ग्रामीणों और परिजनों के सहयोग से दोनों भाइयों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया जहां चिकित्सकों ने छोटे भाई अब्दुल नबी खान को मृत घोषित कर दिया गया।

Home / Lucknow / Quick Read: ओलंपियन नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देगा गोरखपुर विवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो