बिना स्लॉट बुक किए लगाई जाएगी वैक्सीन, जुलाई से गांव वालों को मिलेगी बड़ी सहूलियत

Vaccination will be done in Villages from July without slot booking- जुलाई से ग्रामीण लोगों को वैक्सीनेशन (Vaccination) के मामले में बड़ी सहूलियत मिलेगी। अगले माह से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बिना स्लॉट बुक कराए टीका लगाया जाएगा।

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Jun 2021, 10:47 AM IST

लखनऊ. Vaccination will be done in Villages from July without slot booking. जुलाई से ग्रामीण लोगों को वैक्सीनेशन (Vaccination) के मामले में बड़ी सहूलियत मिलेगी। अगले माह से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बिना स्लॉट बुक कराए टीका लगाया जाएगा। इसके लिए ग्राम प्रधान से लेकर सभी लोगों की टीम बनाई जा रही है, जो गांव में लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। हालांंकि, अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर गाइडलाइन नहीं आई है लेकिन गांव में क्षत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जुलाई व अगस्त में बिना स्लॉट बुक किए टीका लगेगा। इसके लिए नोडल अफसरों की जिम्मेदारी तय की गई है।

राजधानी लखनऊ में ग्रामीण इलाकों की आबादी करीब 15 लाख है। जिले में अभी तक 11 लाख 78 हजार से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। इसमें शहरी क्षेत्र की आबादी में टीका लगवाने का ग्राफ अधिक है, जबकि ग्रामीण इलाकों में 10 प्रतिशत से कम आबादी को टीका लगा है। ग्रामीण इलाकों की आबादी को टीका लगाने के लिए जुलाई और अगस्त में बिना स्लॉट बुक कराए टीकाकरण का प्लान है। लेकिन इससे पहले हर ब्लॉक में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, प्रधान व तहसीलदार समेत स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांवों में लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करेंगी। इसके बाद वहां पर दो दिन मौके पर ही पंजीकरण कर टीका लगाया जाएगा।

हर ब्लॉक में लगेंगे कैंप

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में गाइडलाइन आने के बाद बिना स्लॉट ही 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों को ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाया जाएगा। इसके लिए हर ब्लॉक में कैंप लगाए जाएंगे। जिन्हें जुलाई में कोविड का टीका नहीं लगेगा उनका टीकाकारण अगस्त में होगा।

600 से अधिक स्लम एरिया चिह्नित

जिले में स्लम एरिया में बड़ी आबादी रहती है। यहां की स्थानीय जनता ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करा पा रही है। ऐसे में ये टीके से वंचित है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शहरी व ग्रामीण इलाके के ऐसे 603 स्लम एरिया चिह्नित किए हैं। यहां भी जुलाई और अगस्त में बिना स्लॉट के ही टीका लगेगा।

अभियान की सफलता के लिए नोडल अफसर तय

टीकाकरण अभियान का लक्ष्य हासिल करने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने विकासखंड, नगर क्षेत्र व नगर निगम जोन वार नोडल व सहायक नोडल अधिकारी तय किए हैं। ये अधिकारी टीकाकरण अभियान के तहत जुलाई से निर्धारित लक्ष्य पाने के लिए अपने-अपने क्षेत्र की टीमों की निगरानी करेंगे। विकास खंड चिनहट में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेंदु द्विवेदी, काकोरी में जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी डॉ. कमलेश कुमार वर्मा, बीकेटी में उपायुक्त श्रम, रोजगार महेंद्र कुमार पांडेय, गोसाईंगंज में सहायक निबंधक सहकारी समितियां लोकेश कुमार त्रिपाठी, मोहनलालगंज-नगराम में जिला कृषि रक्षा अधिकारी धनंजय सिंह, सरोजनीनगर-बंथरा में जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरनाथ यति, मलिहाबाद में जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्र, माल में जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह नोडल बने हैं। इसी तरह नगर निगम जोन-1 में एसीएम प्रथम नवीन चंद्र, जोन-2 में एसीएम द्वितीय किंशुक श्रीवास्तव, जोन-3 में एसीएम पंचम सत्यम मिश्र, जोन-4 में एसीएम चतुर्थ पल्लवी मिश्र, जोन-5 में डिप्टी कलक्टर शंभु शरण, जोन-6 में एसीएम षष्ठम सूर्य कांत त्रिपाठी, जोन-7 में एसीएम सप्तम व जोन-8 में एसीएम तृतीय को नोडल होंगे।

ये भी पढ़ें: 21 जून से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे रेस्टोरेंट व मॉल, रात 9 बजे तक बाजार रहेंगे गुलजार

ये भी पढ़ें: राजधानी में कोरोना से अनाथ हुए 200 बच्चों का सरकार बनेगी सहारा, प्रशासन के सर्वे में सामने आई यह बात

Corona virus
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned