scriptयूपी में जुमे की नमाज के बाद आग में बदली हिंसा, बुलाई जा रही बाहरी फोर्स, सीएम का बड़ा ऐलान | Violence in UP after Jume ki Namaz Lucknow Prayagraj Saharnpur hinsa | Patrika News

यूपी में जुमे की नमाज के बाद आग में बदली हिंसा, बुलाई जा रही बाहरी फोर्स, सीएम का बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: Jun 10, 2022 05:01:53 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Violence in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जुमे की नमाज के बाद हिंसा बढ़ गई। प्रयागराज, लखनऊ और सहारनपुर हालात काबू किए जा रहे। सीएम ने कड़े निर्देश दिए।

Violence in UP after Jume ki Namaz Lucknow Prayagraj Saharnpur hinsa

Violence in UP after Jume ki Namaz Lucknow Prayagraj Saharnpur hinsa

पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मुस्लिम समुदाय में रोष है। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, लखनऊ और प्रयागराज समेत कई जिलों में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन किया जा रहा। कई जगह सिर्फ नारेबाजी हो रही है तो कहीं उपद्रवियों ने जमकर पत्थरबाजी कर रहे। प्रयागराज में स्थिति तनावपूर्ण हो गई। हालांकि पूरे प्रदेश में जुमे को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। पुलिस के साथ ही खुफिया विभाग भी इस तरह के प्रदर्शनों को रोकने के प्रयास में लगाया गया था। लेकिन नमाज के बाद देशभर के कई शहरों में जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा। सीएम योगी ने निर्देश जारी किए हैं कहा कि कानून व्यवस्था से खिलवाड़ न हो। उपद्रवियों से कड़ाई के साथ निपटा जाए।
प्रयागराज में बढ़ी हिंसा

अटाला इलाके में प्रदर्शनकारियों ने आरएएफ की गाड़ी में आग लगाने की कोशिश की। डीएम ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के लिए निर्देश दिए हैं। हालात काबू पाने के लिए लाठीचार्ज का आदेश दिया गया है। पुलिस ने उपद्रवियों पर कार्रवाई करते हुए बल का प्रयोग किया है। नुरुल्लाह रोड पर बुड्ढा ताजिया मस्जिद के पास उपद्रवी जमा हैं। नुरुल्लाह रोड पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ ही आरएएफ ने रबर बुलेट का भी इस्तेमाल किया है। फिलहार अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी जा रही है। 5 सिपाही और 1 सबइंस्पेक्टर घायल भी हुए।
यह भी पढ़े – कानपुर हिंसाः जुमे की नमाज पर दंगा नियंत्रण स्कीम और धारा 144 लागू, गली गली में घूम रही एटीएस

कानपुर में शांति पूर्ण रहा माहौल

कानपुर के मुस्लिम इलाके में जुमे की नमाज के बाद हजारों की भीड़ रही। लेकिन पुलिस प्रशासन की सख्ती के चलते बहुत ज्यागदा उत्पात नहीं हुआ। हालांकि कुछ बहुत छीटाकशी रही। पुलिस, आरएएफ और दंगा नियंत्रण टीम ने मामले में नियंत्रण रखा। वहीं, सहारनपुर 21 को गिरफ्तार कर लिया गया।
लखनऊ में संवेदनशील स्थान चिह्नित

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के मुताबिक, पुराने लखनऊ में चौकसी बढ़ा दी गई है। पुराने शहर को 37 सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर का प्रभारी भी पुलिस अधिकारी को नियुक्त किया गया है। इस इलाके में 61 संवेदनशील स्थान भी चिह्नित किए गए हैं। यहां पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। सहारनपुर में भयंकर उपद्रव हो रही है। हालात काबू करने की कोशिश हो रही।
नूपुर -नवीन को गिरफ्तारी मांग

समुदाय विशेष की मांग है कि नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। इस क्रम में देश की राजधानी दिल्ली स्थित जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन जारी है। हालांकि शाही इमाम ने कहा, ‘ऐसे किसी विरोध प्रदर्शन के लिए एलान नहीं किया गया था।’ जुमे की नमाज के बाद जामा मस्जिद के बाहर लोगों ने नुपुर शर्मा और बाकी लोगों की गिरफ्तारी की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो