script

Monsoon Update : अगले 5 दिन झमाझम बारिश का मौसम अलर्ट, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बदला मौसम

locationलखनऊPublished: Jun 17, 2022 05:11:13 pm

Monsoon Update यूपी में मानसून का इंतजार बस खत्म होने जा रहा है। मौसम में लगातार बदलाव जारी हैं। पूर्वी यूपी हो या पश्चिमी यूपी के कई जिलों में आंधी तूफान की खबर है। यूपी में मॉनसून ने दस्तक दे दी है।

Burhanpur very hot, the sound of early monsoon

Burhanpur very hot, the sound of early monsoon

Weather Update यूपी में मानसून का इंतजार बस खत्म होने जा रहा है। मौसम में लगातार बदलाव जारी हैं। पूर्वी यूपी हो या पश्चिमी यूपी के कई जिलों में आंधी तूफान की खबर है। यूपी में जल्द ही मॉनसून दस्तक देने जा रहा है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया कि, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय हो रहा है। अगले पांच दिनों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली में झमाझम बारिश होगी। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 16-18 जून के बीच बारिश होने की पूरी संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में निम्न हवा का दबाव क्षेत्र सक्रिय होने से बदलाव आएगा। इस बारिश की वजह से जहां तापमान में गिरावट आएगी। वहीं लोग राहत की सांस लेंगे।
लखनऊ में 18 जून को होगी भारी बारिश

लखनऊ भीषण गर्मी से तप रहा है। बुधवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्म हवाएं चलने से लोग बेहाल रहे। पर रात 8 बजे अचानक तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की गई है। हो सकता है कि रात में कुछ बूंदाबांदी हो जाए। वैसे तो मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 16 जून, 17 जून को बादल छाए रहेंगे पर 18 जून को भारी बारिश, तेज हवाएं और आकाशीय बिजली की संभावना है। इलाहाबाद में बुधवार को दोपहर बाद जमकर आंधी और बूंदाबांदी हुई। संभावना है कि, रात में बारिश हो जाए।
यह भी पढ़ें – Monsoon Update : मानसून की सटीक भविष्यवाणी करता है कानपुर का अनोखा जगन्नाथ मंदिर

आने वाला है मानसून

मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। पूर्वी यूपी के ऊपर तैयार निम्न हवा का दबाव क्षेत्र तेजी से सक्रिय है। इसका असर राज्य के पूर्वी जिलों में अधिक होगा। बुधवार से 18 जून तक मौसम बदला रहेगा। बुधवार सुबह से बरसात की संभावना है। इसके बाद मानसून का दौर शुरू होगा।
यह भी पढ़ें – Monsoon Update : यूपी में 19 जून तक आएगा मानसून, जानें कहां होगी सबसे पहले झमाझम बारिश

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

पहाड़ी इलाकों में मौसम परिवर्तन का बड़ा असर यूपी के कई जिलों में पड़ता है। उत्तराखंड में 16 और 17 जून को पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ों पर बारिश को लेकर मौसम में तब्दीली शुरू हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो