scriptजानिए कौन होगा यूपी का नया DGP? लिस्ट में है इन IPS अधिकारियों के नाम | Who will be the new DGP of UP | Patrika News

जानिए कौन होगा यूपी का नया DGP? लिस्ट में है इन IPS अधिकारियों के नाम

locationलखनऊPublished: Mar 31, 2023 08:02:48 am

Submitted by:

Adarsh Shivam

UP New DGP News : कार्यवाहक DGP डीएस चौहान 31 मार्च को रिटायरमेंट हो रहे हैं। ऐसे में सभी की निगाहें नए अफसर की तरफ लगी हुई हैं।

Who will be the new DGP of UP

प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी DGP डीएस चौहान के रिटायरमेंट के बाद पुलिस मुख्यालय में तैनात सीनियर अफसर को DGP का अस्थाई चार्ज मिल सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ADG कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार या एमके बशाल यूपी के नए DGP बनेंगे और कामकाज संभालेंगे।
क्या कार्यवाहक DGP डीएस चौहान को सेवा विस्तार मिलेगा? या फिर लंबे समय से इंतजार कर रहे सीनियर IPS में से किसी को पुलिस प्रमुख की कुर्सी सौंपी जाएगी। इस सवाल को लेकर पुलिस डिपार्टमेंट हो या फिर शासन या नेता और मंत्री, सभी लोग इसका इंतजार कर रहे हैं।
आज ही रिटायर होंगे DGP डीएस चौहान
31 मार्च को कार्यवाहक DGP डीएस चौहान का रिटायरमेंट होना है। चर्चा है कि शासन की तरफ से चौहान के सेवा विस्तार का प्रस्ताव संघ लोक सेवा आयोग को नहीं भेजा गया है। ऐसे में सभी की निगाहें नए अफसर की तरफ लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें

अपनी मुस्कान से पूरे देश में बनाई पहचान, जानिए कैसे बने अरुण गोविल रामायण के राम?

डीएस चौहान 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं और कार्यवाहक DGP के साथ ही DG इंटेलिजेंस और DG विजिलेंस का पद भी संभाल रहे हैं। ऐसे में उनके रिटायरमेंट के बाद इन दो महत्वपूर्ण पदों पर भी नई तैनाती की होनी है। वहीं, कार्यवाहक डीजीपी डीएस चौहान को केंद्र सरकार में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की तरह राज्य सुरक्षा सलाहकार भी बनाने की चर्चा जोरों पर है।
इन नामों की हो रही है चर्चा
यूपी में नए DGP के लिए जिन नामों की चर्चा हो रही है, उसमें मुकुल गोयल का नाम पहले नंबर पर हैं। मुकुल गोयल 1987 बैच के IPS अधिकारी हैं। डीएस चौहान से पहले वही DGP थे। लेकिन 11 मई 2022 को मुख्यमंत्री ने नाराज होकर उन्हें हटा दिया था। मुकुल गोयल को नागरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।
यह भी पढ़ें

आकांक्षा की मां बोली- सीएम साहब! हमें इंसाफ दिलाएं, ये होटल वाले नहीं दिखा रहे CCTV फुटेज

मुकुल गोयल के बाद 1988 बैच के IPS अधिकारी आनंद कुमार और विजय कुमार का नाम है। इन तीनों IPS अधिकारियों का कार्यकाल 2024 तक है। इन तीन नामों के साथ ही 1989 बैच के IPS अधिकारी आशीष गुप्ता, 1990 बैच की रेणुका मिश्रा, बीके मौर्य और एसएन साबत भी डीजीपी की लाइन में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो