scriptPatrika Positive News: कोरोना से जंग के बीच योगी सरकार की बड़ी पहल, लाखों जरूरतमंदों तक पहुंचा रही भरपेट भोजन | Yogi Adityanath government start community kitchen for covid patients | Patrika News

Patrika Positive News: कोरोना से जंग के बीच योगी सरकार की बड़ी पहल, लाखों जरूरतमंदों तक पहुंचा रही भरपेट भोजन

locationलखनऊPublished: May 13, 2021 12:06:15 pm

Patrika Positive News: यूपी के एक लाख से ज्यादा जरूरतमंदों तक हर दिन भरपेट भोजन पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 67 जिलों में 263 कम्युनिटी किचन की स्थापना की है।

Patrika Positive News: कोरोना से जंग के बीच योगी सरकार की बड़ी पहल, लाखों जरूरतमंदों तक पहुंचा रही भरपेट भोजन

Patrika Positive News: कोरोना से जंग के बीच योगी सरकार की बड़ी पहल, लाखों जरूरतमंदों तक पहुंचा रही भरपेट भोजन

लखनऊ. Patrika Positive News: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ रही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक और सकारात्मक पहल की है। दरअसल सरकार ने प्रदेश के गरीबों के भरण-पोषण का अभियान शुरू किया है। यूपी के एक लाख से ज्यादा जरूरतमंदों तक हर दिन भरपेट भोजन पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 67 जिलों में 263 कम्युनिटी किचन की स्थापना की है। इन सरकारी कम्युनिटी किचन के जरिये फूड पैकेट लोगों तक मुफ्त में पहुंचाए जा रहे हैं। इस मुहिम में निजी संस्थाएं भी सरकार का सहयोगी कर रही हैं, जिन्होंने अलग-अलग जिलों में 60 से ज्यादा कम्युनिटी किचन शुरू किए हैं।
लाखों जरूरतमंदों तक पहुंच रहा भोजन

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकार ने प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू लगा रखा है। इस फैसले के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दे दिया था कि किसी को भी भोजन की कमी नहीं होनी चाहिए। सामुदायिक किचन शुरू कर जरूरतमंदों तक भोजन के पैकेज पहुंचाए जाएं। इस पर लखनऊ, प्रयागराज और कानपुर समेत 67 जिलों में सरकार ने कम्युनिटी किचन योजना शुरु की है। 11 मई को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 263 सरकारी और 60 से ज्यादा निजी संस्थाओं के कम्युनिटी किचन के जरिये प्रदेश के 101176 जरूरतमंदों को फूड पैकेट उपलब्ध कराया गया। जिन आठ जिलों में कम्युनिटी किचन योजना शुरू नहीं हो पाई है, वहां भी सीएम ने तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। गरीब, मजदूर, ठेला और रेहड़ी व्यवसायियों से जुड़ी इस योजना की जिम्मेदारी कृषि उत्पादन आयुक्त को सौंपी गई है।
कोविड अस्पतालों में भी कम्युनिटी किचन

सरकार द्वारा कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए विभिन्न जिलों में कोविड अस्पताल बनाए गए हैं। इनमें भी कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की जा रही है। सरकार का लक्ष्य है कि बीमार मरीजों को समय से इलाज मिले और उनके तीमारदारों को भोजन मिले। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटरों में भी भोजन, पेयजल, स्वच्छता और सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो