scriptcorona in up Latest Update: अब रोगियों पर पोस्ट कोविड सिंड्रोम का संकट, मुख्यमंत्री ने दिये ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ तैयार करने के निर्देश | Yogi Adityanath Order to Prepare Post COVID Ward in Covid Hospitals | Patrika News

corona in up Latest Update: अब रोगियों पर पोस्ट कोविड सिंड्रोम का संकट, मुख्यमंत्री ने दिये ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ तैयार करने के निर्देश

locationलखनऊPublished: May 19, 2021 09:04:22 pm

corona in up Latest Update: उत्तर प्रदेश में पोस्ट कोविड सिंड्रोम का संकट तेजी से बढ़ता जा रहा है। ब्लैक फंगस लखनऊ, मेरठ, वाराणसी और कानपुर जैसे शहरों में तेजी से पांव पसार रहा है। इसकी रोकथाम और इलाज के लिये मुख्यमंत्री ने सभी कोविड अस्पतालों में ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ तैयार करने को कहा है।

Yogi Adityanath

टीम 11 की बैठक में मुख्यमंत्री ने फैसला लिया कि निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर इंजेक्शन तय दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ.

corona in up Latest Update: यूपी में कोरोना के मरीजों पर अब पोस्ट कोविड सिंड्रोम का संकट बढ़ गया है। संक्रमण से ठीक होने के बाद समस्याएं सामने आ रही हैं। इसमें ब्लैक फंगस लगातार विकराल रूप लेता दिया रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने तेजी से पांव पसार रहे ब्लैक फंगस जैसे पोस्ट कोविड संक्रमण से बचाव और इसकी रोकथाम के लिये हर तरह से तैयार रहने को कहा है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि ब्लैक फंगस से निपटने के लिये किसी भी जिले में इलाज और दवा की कमी नहीं होनी चाहिये। केन्द्र सरकार को पत्र भेजकर आवंटन बढ़ाने का अनुरोध करने का भी निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने सभी कोविड असपतालों में ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ तैयार करने के आदेश दिये हैं ताकि कोविड संक्रमण से ठीक होने के बाद आने वाली समस्याओं के इलाज की व्यवस्थ में कोई कमी न हो।


मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि कोरोना संक्रमण से ठीक हो जाने के बाद भी कुछ लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में रखे जाने की जरूरत को देखते हुए सभी कोविड अस्पतालों में ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ बनाए जाएं। सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कोविड-19 पबंधन के सिलसिले में ‘टीम-नाइन’ की एक बैठक ली। बैठक में उनका फोकस पोस्ट कोविड चिकित्सकीय समस्याओं के इलाज की व्यवस्था पर ज्यादा था। मुख्यमंत्री ने ‘पोस्ट कोविड वार्ड’ में हर बेड पर ऑक्सीजन व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। इसके अलाव इलाज के साथ भोजन का भी पूरा प्रबंध होगा।


मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा है कि ब्लैक फंगस के इलाज के लिये दवाओं की कमी किसी जिले में नहीं पड़नी चाहिये। उन्होंने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावित चुनौतियों से लड़ने के लिये पूरी तरह से तैयार रहने को कहा। सभी मेडिकली काॅलेजों में 100 बेड का ‘पीडियाट्रिक आईसीयू’ (पीकू) वार्ड तैयार करने को भी कहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो