script योगी सरकार ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, लाखों किसानों को हुआ फायदा | Yogi Government make records farmers got benefits | Patrika News

योगी सरकार ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, लाखों किसानों को हुआ फायदा

locationलखनऊPublished: Dec 16, 2020 11:54:33 am

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के धान और गेहूं किसानों को सबसे अधिक भुगतान का रेकार्ड बनाया है।

योगी सरकार ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, लाखों किसानों को हुआ फायदा
योगी सरकार ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, लाखों किसानों को हुआ फायदा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के धान और गेहूं किसानों को सबसे अधिक भुगतान का रेकार्ड बनाया है। राज्‍य सरकार ने पिछले चार साल में प्रदेश के धान किसानों को 31904.78 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। प्रदेश में धान किसानों को सबसे अधिक भुगतान का यह एक रेकार्ड है। गेहूं किसानों को भुगतान के मामले में भी योगी सरकार ने पिछली सरकारों को बहुत पीछे छोड़ दिया है। चार साल के कार्यकाल में राज्‍य सरकार ने 33 लाख से ज्‍यादा गेहूं किसानों की फसल के लिए 29017.45 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। खाद्य तथा रसद विभाग के ताजा आंकड़े इसके गवाह हैं।

किसानों को मिला फायदा

धान और गेहूं किसानों को खाद्यान्‍न की सीधी और पारदर्शी त्‍वरित भुगतान प्रक्रिया के पीछे मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के प्रयासों को बड़ा कारण माना जा रहा है। योगी सरकार ने किसानों को बेहतर कीमत देने के लिए सत्‍ता संभालने के साथ ही कई बड़े कदम उठाए। क्रय केंद्रों पर वर्षों से किसानों के साथ चली आ रही बिचौलियों की परंपरा को समाप्‍त करते हुए योगी सरकार ने किसानों से सीधे खरीद की प्रक्रिया शुरू की। ई उपार्जन पोर्टल बना कर किसानों को सीधे पंजीकरण की सुविधा दी गई ताकि बिचौलियों को बाहर किया जा सके। ई उपार्जन पोर्टल को राजस्‍व पोर्टल से लिंक कराया गया ताकि खतौनी के गाटा संख्‍या का आनलाइन सत्‍यापन किया जा सके। सीमांत एवं लघु किसानों को खाद्यन्‍न बेचने में कठिनाई न हो इसके लिए 100 क्विंटल तक खरीद को राजस्‍व विभाग के सत्‍यापन से मुक्‍त रखा गया और 100 क्विंटल से अधिक विक्री करने वाले किसानों को राजस्‍व विभाग से सत्‍यापन की सुविधा दी गई। लघु व सीमांत किसानों को खाद्यान्‍न बेचने के लिए दो दिन योगी सरकार ने आरक्षित किए। महिला किसानों को खाद्यान्‍न बेचने में योगी सरकार ने प्राथमिकता दी।

ट्रेंडिंग वीडियो