scriptNEET में ना हो एडमिशन तो ये हैं टॉप कॅरियर कोर्सेज, शानदार पैसा मिलेगा | Career in Biology: what to do after NEET failure | Patrika News

NEET में ना हो एडमिशन तो ये हैं टॉप कॅरियर कोर्सेज, शानदार पैसा मिलेगा

locationजयपुरPublished: Jul 05, 2019 04:03:25 pm

Career in Biology: निश्चित रूप से खराब रिजल्ट उत्साह को ठंडा कर देता है और बच्चों में डिप्रेशन पैदा करता है। ऐसे छात्र बॉयोटेक्नोलॉजी, फिजियोथैरेपिस्ट, फिशरीज बायोलॉजिस्ट जैसे फील्ड्स में भी कॅरियर बना सकते हैं।

Career in Biology, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, MA, BA, Rajasthan University, University of Rajasthan

Career in Biology, career tips in hindi, career courses, education news in hindi, education, top university, MA, BA, Rajasthan University, University of Rajasthan

Career in Biology: दसवीं क्लास के बाद कुछ स्टूडेंट्स बायोलॉजी सब्जेक्ट को अपने मुख्य विषय के रूप में चुनते हैं और नीट के एग्जाम की तैयारी करते हैं। अभी कुछ दिनों पहले नीट का रिजल्ट आया था, इस बार कट ऑफ काफी ज्यादा रही। निश्चित रूप से खराब रिजल्ट उत्साह को ठंडा कर देता है और बच्चों में डिप्रेशन पैदा करता है। लेकिन हमें अभिभावक के रूप में अपने बच्चों को यह समझाना है कि यह जीवन का अंत नहीं है, बल्कि यह तो अभी शुरुआत है।

आइए हम कुछ ऐसे फील्ड के बारे में बात करें, जहां बच्चे का नीट में सिलेक्शन नहीं होने पर अपना कॅरियर बना सकता है। अगर हमारा सलेक्शन नीट में नहीं होता है तो सबसे पहले हमें यह सोचना चाहिए कि अब हमें बायोलॉजी के क्षेत्र में ही किसी अन्य कॅरियर के बारे में सोचना है या हम अपना क्षेत्र बदलना चाहते हैं।

जब भी आप बायोलॉजी को अपने विषय के रूप में चुनते हैं, तो अक्सर डॉक्टर बनने की सोच रखते हैं। लेकिन बायोलॉजी में इसके अलावा की काफी ऑप्शन है। बाकी विषयों की तरह बायोलॉजी से सिर्फ डॉक्टर ही नहीं बनते और भी कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां आप बायोलॉजी के साथ कुछ अच्छा कर सकते हैं। अगर आप डॉक्टरी में नहीं जाना चाहते, तो आजकल बैचलर इन फिजियोथैरेपी कोर्स बहुत ही डिमांड में है, जहां अच्छी इनकम भी कर सकते हैं। यह कोर्स है साढ़े 4 साल की अवधि का है और इसके बाद छात्र लगभग 2 से तीन लाख एनुअल कमा सकता है। इसमें एक्सपीरियंस और क्षमता के साथ आपका पैकेज बढ़ता रहता है।

आजकल बैचलर इन फार्मेसी का कोर्स भी काफी चलन में है। इस कोर्स में दवाइयों से जुड़ी हर बारीकी को सिखाया जाता है। यह 4 साल का कोर्स है, जिसके बाद कैंडिडेट एम. फार्मा भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है, जिसके आधार पर आप खुद की मेडिकल शॉप खोल सकते हैं या मेडिकल रिप्रजेंटेटिव का काम कर सकते हैं। साथ ही स्पीच थैरेपिस्ट का ऑप्शन भी अच्छा है, आज हर स्कूल में स्पीच थैरेपिस्ट की वैकंसी है। रिनाउंड यूनिवर्सिटी से स्पीच थैरेपिस्ट का कोर्स करने के बाद स्कूल में स्पीच थैरेपिस्ट या फ्रीलांसर के रूप में इंस्टीट्यूट खोल सकते हैं।

नर्सिंग के क्षेत्र में भी आप अपना कॅरियर बना सकते हैं। अगर आपको समुद्र विज्ञान में इंटरेस्ट है, तो आप मरीन बायोलॉजी में अपना कॅरियर बना सकते हैं। इसके साथ ही एक्वा कल्चररिस्ट, फिशरीज बायोलॉजिस्ट, एनवायर्नमेंटल कंसलटेंट एंड रिसर्चर, एनिमल हसबेंडरी, न्यूट्रीशन इंडस्ट्रीज, कॉस्मेटिक इंडस्ट्रीज, समुंद्री जीव विज्ञान, एनवायर्नमेंटल कंजर्वेशन, वेस्ट मैनेजमेंट, प्रोसेस डवलपमेंट साइंटिस्ट, प्रोडक्ट डवलपमेंट साइंटिस्ट, एग्रीकल्चर कंसलटेंट, एग्रीकल्चर मैनेजर जैसे फील्ड्स में कॅरियर बना सकते हैं।

फोरेंसिक विज्ञान हो सकता है अच्छा कॅरियर विकल्प
एक नया क्षेत्र मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट का भी है। इसमें आप कक्षा 12 के बाद जा सकते हैं, जहां 2 से 3 वर्ष की विशेषज्ञता हासिल करने वाले कोर्सेज होते हैं, जिनको करने के बाद किसी भी हॉस्पिटल में आप मेडिकल टेक्निशियन के रूप में काम करते हुए एक फ्रेशर के रूप में दो लाख सालाना से भी अधिक कमा सकते हैं। आप 12वीं के बाद सीधे डिग्री कोर्स के लिए भी जा सकते हैं और बीएससी-एमएससी करने के बाद आप बीएड करके किसी स्कूलमें लेक्चरर के रूप में काम कर सकते हैं। लेक्चरर को 80 से 90 हजार रुपए प्रति माह सैलेरी के रूप में मिल रहे हैं। फोरेंसिक विज्ञान एक ऐसा फील्ड है, जो बायोलॉजी के स्टूडेंट्स के लिए अच्छा कॅरियर विकल्प साबित हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो