फैशन डिजाइनिंग में बनाएं कॅरियर, हर महीने कमाएंगे लाखों, बॉलीवुड में भी चांस मिलेगा

फैशन डिजाइनिंग में बनाएं कॅरियर, हर महीने कमाएंगे लाखों, बॉलीवुड में भी चांस मिलेगा

Sunil Sharma | Updated: 20 May 2018, 03:18:26 PM (IST) कॅरियर कोर्सेज

IFTK के Bachlor of Design कोर्स के लिए योग्य आवेदकों का चयन एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी केरल (आईएफटीके), कोल्लम ने बैचलर डिग्री इन डिजाइन - फैशन डिजाइन प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम 4 वर्ष की अवधि का होगा। संस्थान ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इच्छुक आवेदक 31 मई 2018 तक इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का चयन एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

प्रोग्राम की कुछ सीट्स केरल सरकार और यूनिवर्सिटी ऑफ केरल के नियमों के अनुसार एससी/एसटी/ओईसी/ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए आरक्षित होंगी। आरक्षण के लिए आवेदकों को अपने इनकम और कम्यूनिटी सर्टिफिकेट जमा कराने होंगे। यह संस्थान सेंटर फॉर कंटिन्यूइंग एजुकेशन केरल (सीसीईके) के तहत केरल सरकार द्वारा स्थापित किया गया है।

कैसे होगा चयन
आईएफटीके के बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स के लिए योग्य आवेदकों का चयन एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इस एप्टीट्यूड टेस्ट के तहत 2 टेस्ट आयोजित करवाए जाएंगे। पहला टेस्ट जनरल एबिलिटी टेस्ट होगा जिसमें आवेदकों की क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी, कम्यूनिकेशन एबिलिटी, इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, एनालिटिकल एबिलिटी, जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स की परीक्षा ली जाएगी। वहीं, दूसरा टेस्ट क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट होगा जिसमें आवेदकों की अवलोकन की क्षमता, इनोवेशन और डिजाइन की काबिलियत को परखा जाएगा।

इस टेस्ट में यह देखा जाएगा कि आवेदक रंगों और इलस्ट्रेशन का कैसे इस्तेमाल करते हैं। इस एप्टीट्यूड टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। पर्सनल इंटरव्यू के जरिए आवेदकों के कॅरियर ऑरिएंटेशन, एप्टनेस फॉर फील्ड, कम्यूनिकेशन, ओवरऑल पर्सनल अचीवमेंट्स, जनरल अवेयरनेस एंड एप्टीट्यूड, क्रिएटिव एंड लेटरल थिंकिंग आदि को आंका जाएगा। इसके बाद अंतिम चयन होगा।

क्या है योग्यता
इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी केरल के बैचलर ऑफ डिजाइन डिग्री कोर्स - फैशन डिजाइन में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों का 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही 12वीं कक्षा में आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने चाहिए। इसके अलावा बोर्ड ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन, केरल की ओर से जिन आवेदकों को डिप्लोमा इन इंजीनियङ्क्षरग दिया गया है, वे आवेदक भी इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे आवेदक भी अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, एडमिशन के समय उन्हें सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

क्या है एकेडमिक फीस
बैचलर ऑफ डिजाइन डिग्री कोर्स - फैशन डिजाइन के लिए स्टूडेंट्स को 43 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर की ट्यूशन फीस, 2000 रुपए प्रति सेमेस्टर की लाइब्रेरी फीस, हजार रुपए प्रति सेमेस्टर की स्टूडेंट डवलपमेंट फीस और 2000 रुपए प्रति सेमेस्टर का ग्रेजुएशन शो फंड जमा कराना होगा। इस तरह से स्टूडेंट्स को कुल मिलाकर 48 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर की एकेडमिक फीस जमा करानी होगी। इसके साथ ही उन्हें 5000 रुपए का सिक्योरिटी डिपॉजिट भी जमा कराना होगा। जो स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ डिजाइन डिग्री कोर्स - फैशन डिजाइन शुरू होने से पहले एडमिशन विड्रॉ करवा लेंगे, उन्हें ट्यूशन फीस का 50 प्रतिशत और 5000 रुपए का सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, जो आवेदक यह कोर्स शुरू होने के बाद अपना एडमिशन विड्रॉ करेंगे, उन्हें केवल सिक्योरिटी डिपॉजिट ही वापस किया जाएगा। उन्हें ट्यूशन फीस वापस नहीं होगी। अत: सभी आवेदक सोचने समझने के बाद ही एडमिशन लें।

कैसे करें आवेदन
इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी केरल के बैचलर ऑफ डिजाइन डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट http://www.iftk.ac.in/ से प्रॉस्पेक्टस और आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदक the office ofInstitute of Fashion Technology Kerala, Vellimon West, PO, Kollam – 691511 से भी प्रॉस्पेक्टस और आवेदन फॉर्म ले सकते हैं। प्रॉस्पेक्टस और आवेदन फॉर्म के लिए आवेदकों को डिमांड ड्राफ्ट के जरिए 300 रुपए देने होंगे। इसके साथ ही आवेदकों को 1200 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करानी होगी। यह फीस भी डिमांड ड्राफ्ट के जरिए ही जमा कराई जाएगी। आवेदकों को भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म और डीडी यहां भेजने होंगे-

The Principal,
Institute of Fashion Technology Kerala,
Vellimon West P O, Kollam,
Kerala - 691511

आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वह अपने आवेदन फॉर्म इंडिया पोस्ट के जरिए भेजें।

महत्वपूर्ण डेट्स
26 फरवरी 2018 से उपलब्ध हो चुके हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी केरल के बैचलर ऑफ डिजाइन डिग्री कोर्स -फैशन डिजाइन में एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म
जून 2018 के पहले हफ्ते में करवाया जाएगा एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन
जुलाई 2018 पहले हफ्ते में क्लासें शुरू

यह कोर्स 4 साल का होगा। इसमें कुल मिलाकर 8 सेमेस्टर होंगे
आवेदकों के 12वीं में 50 % न्यूनतम मार्क्स होने चाहिए।

संस्थान को आवेदन फॉर्म भेजने से पहले आवेदक सुनिश्चित कर लें कि आवेदन फॉर्म स्टेपल, पिन, मुड़ा हुआ, फटा हुआ, गीला या किसी भी तरह से डेमेज नहीं होना चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned