एंटरप्रेन्योर युवाओं की फेवरिट हैं ये हॉलीवुड मूवीज, जानिए इनकी कहानियां

वर्ष 2019 में रिलीज हुई हॉलीवुड मूवीज में कुछ मूवी ऐसी हैं, जिनसे यंग एंटरप्रेन्योर सीधा जुड़ाव महसूस करेंगे। ज्यादातर बिग बजट मूवीज नहीं है लेकिन अधिकतर की कहानी सच्ची हैं।

बिजनेस फोकस्ड मूवीज के लिहाज से 2019 स्पेशल रहा। विशेषकर यंग एंटरप्रेन्योर के लिए बिग स्क्रीन इंस्पायरिंग रही। वर्ष 2019 में रिलीज हुई हॉलीवुड मूवीज में कुछ मूवी ऐसी हैं, जिनसे यंग एंटरप्रेन्योर सीधा जुड़ाव महसूस करेंगे। ज्यादातर बिग बजट मूवीज नहीं है लेकिन अधिकतर की कहानी सच्ची हैं।

द इन्वेंटर....
अमरीकी ब्लड टेस्टिंग कंपनी थेरानॉस का स्कैंडल अमेरिकी इंडस्ट्रीज हुए बड़े स्कैंडल्स में शामिल है। वर्ष 2003 में 19 वर्षीय एलिजाबेथ होल्मस ने इस कंपनी की शुरुआत की थी। 2015 में फोब्र्स ने होल्मस के अमरीका की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला के खिताब से भी नवाजा था। इसके बाद ब्लड टेस्टिंग के नाम पर लोगों को गुमराह करने के आरोप से घिरी कंपनी वर्ष 2018 तक पूरी तरह बर्बाद हो गई। हजारों करोड़ रुपए की मालकिन कुछ पैसों के लिए भी मोहताज हो गई।

द ग्रेट हैक
ब्रिटिश पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर जब वर्ष 2018 में 8 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी करने का आरोप लगा तो दुनिया में तहलका मच गया। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भी जब इस बात को माना तो यह घटना वर्ष 2018 के सबसे बड़े स्कैंडल में शुमार हो गई। अब इस हैक पर बनी मूवी द ग्रेट हैक 2019 में रिलीज हुई। इसमें कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल से जुड़ी कहानियों को विस्तार से बताया गया।

फोर्ड वर्सेस फरारी
आगामी 28 जून 2019 को रिलीज हुई फोर्ड वर्सेस फरारी भी मोस्ट फेवरिट फिल्म है। यह फिल्म ऑटोमेकर इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों का खासा पसंद आएगी। फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। इस फिल्म में वर्ष 1960 में फोर्ड के प्रेसीडेंट रहे हेनरी फोर्ड द्वितीय के बारे में बताया गया है कि फरारी ग्रुप को खरीदने में असफल रहने के बाद वह किस हद तक निराश हो गए थे। फिर उन्होंने प्रेस्टिजियस ली मेन्स रेस को जीतने के लिए कैसे फोर्ड को तैयार किया।

द ब्वॉय हू हारनेस्ड द विंड
टाइम मैग्जीन ने वर्ष 2013 मालावी इन्वेंटर विलियम कामक्वाम्बा को जब 30 पीपुल अंडर 30 चेंजिंग वर्ल्ड की लिस्ट में शामिल किया तो वे दुनियाभर में फेमस हो गए। विलियम की बुक ‘द ब्वॉय हू हारनेस्ड द विंड’ पर बनी उनकी बॉयोपिक का वर्ल्ड प्रीमियर सनडेन्स फिल्म फेस्टिवल 2019 में हुआ। विलियम ने 13 साल की उम्र में पढ़ाई छोडकऱ गांव की मुसीबतें दूर करने के लिए बिनी किसी बाहरी मदद के विंड टरबाइन का निर्माण किया था।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned