ऐसे मिलेगी अच्छी नौकरी, कमाएंगे करोड़ों की संपत्ति

आप बिना अतिरिक्त भुगतान के क्या काम करने को तैयार हैं।

अगर आप जॉब मार्केट में कोई अच्छी जॉब तलाश करते हैं तो कई बार दुविधा में फंस जाते हैं कि कौनसी जॉब करना अच्छा रहेगा। दो एक जैसे जॉब ऑफर सामने होने पर और भी मुश्किल होती है। ऐसे में कुछ खास बातों पर गौर करना चाहिए। आपको ऐसी जॉब करनी चाहिए, जो कॅरियर के दौरान संतुष्टि दे सके। ऐसे में आपको अपने मन की आवाज को ध्यान से सुनना चाहिए।

ये भी पढ़ेः 12वीं के बाद रियल एस्टेट में बनाएं कॅरियर, बनेंगे करोड़पति, ये है पूरी जानकारी

ये भी पढ़ेः शायरी करने के लिए छोड़ दी अच्छी नौकरी, फिर यूं जीता लोगों का दिल

रुपए की जगह आनंद हो
आप अपनी लाइफ में कौनसा कॅरियर चुनना चाहते हैं, यह जानने का एक क्विक तरीका यह पता करना है कि आप बिना अतिरिक्त भुगतान के क्या काम करने को तैयार हैं। इसके लिए आप दो जॉब्स की कल्पना करें, जो समान वेतन ऑफर करते हों। आप वह जॉब चुनेंगे, जिसमें रुपए के बजाय आपको आनंद आता हो। आनंद के अभाव में आप लंबे समय तक अपना काम नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ेः करोड़पति बनने के लिए 12वीं के बाद करें ये कोर्स

ये भी पढ़ेः नई भाषाएं सीख कर बनाएं कॅरियर, कमाएंगे अच्छा पैसा

12 घंटे ऊर्जावान रहें
कल्पना करें कि आप ऐसी जॉब कर रहे हैं, जहां आपको लगातार 12 घंटे तक काम करना पड़ रहा है। ऐसे में आप वहीं काम कर पाएंगे, जहां पर 12 घंटे ऊर्जावान रहकर काम कर सकें और आपको काम में एक्साइटमेंट बना रहे। आपको अपने काम के माध्यम से खुद को व्यक्त करना चाहिए।

विकल्पों पर गौर करें
क्या आप दो एक जैसी जॉब्स के बीच में से अंतिम निर्णय नहीं कर पा रहे हैं? क्या आप इसके लिए टॉस कर सकते हैं? क्या आपको किसी भी तरह की जॉब को करने में खुश हैं? यदि ऐसा है तो ठीक है। यदि आप परिणाम को लेकर असहज हैं तो दूसरा विकल्प चुनें। आपको विकल्पों को लेकर हमेशा तैयार रहना चाहिए।

सही तरह से विचार करें
आप विचार करें कि आप दो जॉब्स में किसी एक जॉब को क्यों चुनना चाहते हैं और दूसरे जॉब को रिजेक्ट क्यों करना चाहते हैं? कल्पना करें कि इस बारे में आप एम्प्लॉयर के साथ बात कर रहे हैं। इस तरह सबकॉन्शियस माइंड आपको अपने कॅरियर के बारे में निर्णय करने में मदद करेगा।

परेशान न हों
एक पेपर पर जॉब के बारे में सारी अच्छी और बुरी बातें लिख लें। इस बारे में अपने विश्वासपात्र साथियों से बात करें। क्या आप ऐसी सहजता महसूस कर रहे हैं, जिसे शब्दों में महसूस करना मुश्किल है? ऐसे में परेशान न हों। दूसरे विकल्प के बारे में विचार करें। आपको खुद के बारे में दुनिया को सफाई देने की जरूरत नहीं है।

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned