scriptजॉब चाहिए तो इन चीजों से हमेशा रहें दूर | Job should be always away from these things. | Patrika News

जॉब चाहिए तो इन चीजों से हमेशा रहें दूर

locationजयपुरPublished: Jul 29, 2019 06:17:53 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

अगर आप अच्छी जॉब job करना चाहते हैं तो आपको अपनी तरफ से ठोस प्रयास करने चाहिए। जॉब प्राप्त करने के लिए आपको मार्केट market के बारे में पूरी रिसर्च research करनी चाहिए और पता लगाना चाहिए कि किस जगह पर आपको अपनी स्किल्स skiles के लिए अच्छी सैलेरी salary मिल सकती है।

job

job

प्लेसमेंट कंसल्टेंट
अगर आपको लगता है कि अपना रेज्यूमे कई प्लेसमेंट एजेंसी Placement consultant के साथ शेयर करने से आपको मदद मिल सकती है तो आप गलत हैं। आपको यह समझना होगा कि कंसल्टेंट एम्प्लॉयर्स के लिए काम करते हैं और वैकेंसी उपलब्ध होने पर ही काम करते हैं। वे आपके लिए जॉब नहीं खोजेंगे। आपका रेज्यूमे उनके डाटाबेस में अन्य रेज्यूमे की तरह जमा हो जाएगा। आपको जॉब के लिए सिर्फ अपने प्रयासों पर ही निर्भर रहना चाहिए।
सैकड़ों आवेदन
अगर आप सैकड़ों जॉब्स के लिए हर जगह आवेदन कर रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपके पास काफी समय है और आप उसे खराब कर रहे हैं। इससे आप उन जॉब्स के लिए आवेदन करने लगते हैं जो आपके सपनों से मैच नहीं खाते हैं। आपको महत्वपूर्ण जॉब्स के लिए फोकस करना चाहिए। यही सफलता का मंत्र है।
किस्मत पर भरोसा
कुछ लोग सोचते हैं कि वे बहुत लकी हैं और जब उन्हें जॉब की जरूरत होती है, तब उन्हें मिल जाती है। यह सोच जॉब खोजने के प्रयासों को बेकार बना देती है। यदि आप अपने कॅरियर से जुड़ा होमवर्क करते हैं और एक्टिव होकर कंपनियों को खोजते हैं तो जॉब मिलने में आसानी होती है।
घर बैठना
अगर कोई किसान बीज बोता है और घर जाकर बैठ जाता है तो उसे फसल नहीं मिलती है। इसी तरह अपना रेज्यूमे लोगों के साथ शेयर करना ही पर्याप्त नहीं है। घर से निकलें और लोगों से मिलें। सबके साथ घनिष्ठ संबंध बनाएं ताकि आपको जॉब मिल सके।
आपकी इच्छा
जॉब पाने में आपकी इच्छा मायने नहीं रखती है। कई फ्रेशर्स और सीनियर्स भी यह अपेक्षा करने लगते हैं कि बाजार उनके सपनों का सम्मान करेगा। जॉब मार्केट इस तरह काम करता है कि वहां पर आपकी स्किल्स की जरूरत पर गौर किया जाता है। देखा जाता है कि आपकी स्किल्स कितनी दुर्लभ हैं और उनकी कीमत कितनी है। अगर आपके अंदर टैलेंट है और उसकी बाजार को जरूरत है तो आपको फायदा मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो