scriptManagement Mantra: कंपनी मैनैजमेंट को आजमानी चाहिए ये पॉलिसी, खुश रहेंगे कर्मचारी | Management Mantra: How to keep an employee happy From employers pers | Patrika News

Management Mantra: कंपनी मैनैजमेंट को आजमानी चाहिए ये पॉलिसी, खुश रहेंगे कर्मचारी

locationजयपुरPublished: Sep 18, 2019 11:55:45 am

Management Mantra: किसी भी कंपनी के लिए उसके कर्मचारी सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi,

Management Mantra

Management Mantra: किसी भी कंपनी के लिए उसके कर्मचारी सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। कर्मचारियों की मेहनत और लगत से ही कोई भी कंपनी ग्रोथ कर पाती है। जानिए मैनेजमेंट किस तरह अपने कर्मचारियों को खुश रख कर उनसे काम करवा सकता है।

(1) सरकारी योजनाएं लागू करें
कोई भी आदमी जब जॉब करता है तो वो अपनी जॉब सिक्योरिटी तथा जॉब में मिलने वाली तमाम सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाना चाहता है जैसे कि ESI, PF, Pension आदि। अगर मैनेजमेंट कर्मचारी को ये सभी चीजें उपलब्ध करवाता है तो कर्मचारी बेहद खुश रहते हैं और कंपनी के लिए मन लगाकर काम करते हैं।

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

(2) योग्य कर्मचारियों को दे तरक्की का अवसर
बहुत सी कंपनियां अपने सबसे ज्यादा काबिल और योग्य कर्मचारियों पर काम का बोझ तो लाद देती हैं परन्तु उन्हें आगे बढ़ने का अवसर नहीं देती। इससे कर्मचारियों का कंपनी से मोह भंग हो जाता है और वे कंपनी छोड़ देते हैं। मैनेजमेंट को चाहिए कि वे अपने काबिल कर्मचारियों को आगे बढ़ने का अवसर दें, उनकी योग्यता से न केवल कंपनी को फायदा होगा वरन अन्य कर्मचारी भी अच्छा आउटपुट देने के लिए प्रेरित होंगे।

ये भी पढ़ेः बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग की ये क्वालिटीज आप में भी है तो पक्का मिलेगी कामयाबी

(3) कर्मचारियों के परिवार को दें प्राथमिकता
कोई भी व्यक्ति अपने परिवार के लिए ही जॉब करता है। अतः मैनेजमेंट को भी व्यक्ति की पारिवारिक जिम्मेदारियों व हितों का ध्यान रखना चाहिए। इससे कर्मचारी के मन में अपनी कंपनी के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर बना रहता है और वो लगातार कंपनी के लिए कुछ न कुछ अच्छा करने का प्रयास करता रहता है।

(4) करें कर्मचारियों को नया सीखने के लिए मोटिवेट
एक रिसर्च में पाया गया था कि अगर मैनेजमेंट अपने कर्मचारियों को कुछ नया सीखने के लिए मोटिवेट करता है तो कर्मचारी भी अपनी तरफ से ज्यादा से ज्यादा आउटपुट देने के लिए तैयार रहते हैं। अतः मैनेजमेंट को कर्मचारियों के लिए लगातार वर्कशॉप्स का आयोजन करना चाहिए जहां कर्मचारी अपने काम से संबंधित नई तकनीकों व अवसरों को जान सकें तथा सीख सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो