scriptबिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग की ये क्वालिटीज आप में भी है तो पक्का मिलेगी कामयाबी | Success secrets of Bill Gates and Mark Zuckerberg | Patrika News

बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग की ये क्वालिटीज आप में भी है तो पक्का मिलेगी कामयाबी

Published: May 19, 2018 10:04:00 am

आइए जानते हैं कि बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग में वो कौन सी स्किल्स हैं जो उन्हें कामयाब बनाती हैं-

Mark Zuckerberg,bill gates,Education News,Management Mantra,career courses,jobs in hindi,

Bill Gates, Mark zuckerberg, successful peoples trick

ऐसा कोई स्कूल नहीं है जो आपको एक अच्छी लीडर बनने के गुण सिखा सके। हालांकि, अगर आपमें कुछ खास स्किल्स और जानकारी है तो आप एक अच्छे और कामयाब लीडर बन सकते हैं। आज के दौर में किसी एक चीज में महारत हासिल करने पर आप एक अच्छे लीडर नहीं बन सकते। इसके लिए आपको कई स्किल्स में अच्छा होना होता है। आइए जानते हैं कि बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग में वो कौन सी स्किल्स हैं जो उन्हें कामयाब बनाती हैं-
स्टाफ को प्रेरणा देने की कला
बिजनेस एक टीम स्पोर्ट है जिसमें सफल होने के लिए आपको अपने स्टाफ की जरूरत होती है। ऐसे में एक अच्छा लीडर वही होता है जो हमेशा अपनी टीम के साथ संपर्क में रहता है और जरूरत पडऩे पर उनको बेहतर करने के लिए प्रेरित कर सकता है। अगर आप एक अच्छा लीडर बनना चाहते हैं तो आपको अपने स्टाफ से जुडऩे की कला जरूर सीखनी चाहिए। जब आप स्टाफ से जुड़ेंगे, तभी आप उन्हें प्रेरणा भी दे सकेंगे।
इमोशनल इंटेलिजेंस का महत्व
एक अच्छा लीडर वही होता है जो अपने स्टाफ के साथ भावनात्मक रूप से भी जुड़ सके। अगर आप अपने स्टाफ की जगह खुद को रखकर उनकी परेशानियों और उनकी खुशियों को महसूस कर सकते हैं तो वाकई आप एक बेहतरीन लीडर हैं। अगर आप भावनात्मक रूप से स्टाफ से नहीं जुड़ते तो आपको ऐसा जरूर करना चाहिए तभी आप उनके बीच अपनी जगह बना सकेंगे और बिजनेस को सफल बना सकेंगे।
डिसिजन मेकिंग की काबिलियत
बिजनेस को सफलता हासिल करवाने के लिए अहम निर्णय लेने होते हैं। अगर आप एक अच्छे लीडर बनना चाहते हैं तो आपमें डिसिजन मेकिंग की काबिलियत होनी जरूरी है। आपको चाहिए कि आप अहम मौकों पर सही निर्णय ले सकें।
रिस्क लेने की क्षमता
अगर आप खुद रिस्क लेने से कतराते हैं तो आप एक कामयाब लीडर नहीं बन सकते। बिना रिस्क के कोई भी जीवन में आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए जरूरी है कि आप अपने अंदर रिस्क लेने की क्षमता पैदा करें और चुनौतियों को अवसर में बदल कर अपने साथ-साथ अपनी टीम को भी सफलता पाने के लिए प्रेरित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो