scriptएग्रीकल्चर में है शानदार स्कोप, कमाएं मोटा पैसा, जानें कॅरियर ऑप्शन | Startup and Career scope in agriculture | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

एग्रीकल्चर में है शानदार स्कोप, कमाएं मोटा पैसा, जानें कॅरियर ऑप्शन

आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर एग्रीकल्चर और फूड सेक्टर में स्टार्टअप की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Feb 03, 2019 / 06:47 pm

सुनील शर्मा

Education,agriculture,farming,admission,startup,start up,start ups,Management Mantra,education news in hindi,career tips in hindi,career in agriculture,business tips in hindi,career in farming,career scope,

career in agriculture, career in farming, career tips in hindi, career scope, admission, agriculture, farming, business tips in hindi, startup, start ups, start up, management mantra, education news in hindi, education

टेक्नॉलोजी सेक्टर में स्टार्टअप के बाद इंडिया में एग्रीकल्चर और फूड इंडस्ट्रीज यंग एंटरप्रेन्योर को सबसे अधिक आकर्षित कर रही है। सरकार की ओर मेगा फूड पार्कों का निर्माण और रिसर्च जैसी कई सुविधाओं पर अधिक ध्यान देने से एग्रीकल्चर से जुड़े स्टार्टअप में बूम देखा जा रहा है। आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर एग्रीकल्चर और फूड सेक्टर में स्टार्टअप की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

कोल्ड स्टोरेज में बेहतर ऑप्शन
यदि कोल्ड स्टोरेज की सुविधा किसानों को कम दाम पर उपलब्ध कराई जाए तो यह बेहतर बिजनेस साबित हो सकता है। सरकारी कोल्ड स्टोरेज में कई खामियां होती हैं। प्राइवेट कोल्ड स्टोरेज में यंग एंटरप्रेन्योर टेक्नोलॉजी का उपयोग कर इसे किसान फ्रैंडली बना सकता है।

बढ़ रही है डिमांड
केमिकल फ्री पेस्टीसाइड्स और सस्ते बायो फर्टिलाइजर का मार्केट तेजी से ग्रो कर रहा है। आप एग्रीकल्चर फील्ड में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो इस वक्त प्रयास करने का अच्छा मौका है। शहरों और छोटे कस्बों तक में ऑर्गेनिक फूड की बढ़ती डिमांड और फिट रहने की जागरुकता से केमिकल फ्री पेस्टीसाइड्स की मांग बढ़ रही है। कृषि विशेषज्ञों के साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी हासिल कर आप इस क्षेत्र में कॅरियर की संभावनाएं आसानी से तलाश सकते हैं।

कांट्रेक्ट फॉर्मिंग
तकनीक का उपयोग कर किसान के साथ फॉर्मिंग को बिजनेस में बदला जा सकता है। एंटरप्रेन्योर कम निवेश के साथ इस सेक्टर में शुरुआत कर सकते हैं।इसमें अधिक संसाधन खरीदने की बजाए किसान के साथ मिलकर काम करना होता है।

Home / Education News / Management Mantra / एग्रीकल्चर में है शानदार स्कोप, कमाएं मोटा पैसा, जानें कॅरियर ऑप्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो