वर्क फ्रॉम होमः ऐसे बनाएं घर में ऑफिस का माहौल

घर में अनौपचारिक वातावरण होता है। वर्क टेबल पर बच्चे खिलौने रख देते हैं। आप भी यहां-वहां सामान रखते हैं। परिणामस्वरूप इसका असर आपके काम और मूड दोनों पर होने लगता है।

घर में अनौपचारिक वातावरण होता है। वर्क टेबल पर बच्चे खिलौने रख देते हैं। आप भी यहां-वहां सामान रखते हैं। परिणामस्वरूप इसका असर आपके काम और मूड दोनों पर होने लगता है। मेज पर नोटबुक्स, मैग्जीन, अखबार, पेन, पेंसिल, लैपटॉप या कम्प्यूटर, डॉक्यूमेंट, फोन, चार्जर, पेपरवेट, टेबल लैंप, कैलेंडर आदि सामान आमतौर पर होता है। टेबल के नीचे और दराजों में भी हम सामान को ठूंसते चले जाते हैं। कुछ आसान से उपायों को आजमा कर हम अपने होम ऑफिस को सलीके से रख सकते हैं।

  1. सबसे पहले होम ऑफिस की टेबल पर फैले सामान को श्रेणीबद्ध करें। इसका मतलब है कि सभी सामान को एक-दूसरे से अलग करें। जैसे आप अपने ऑफिस में विभिन्न चीजों को अलग-अलग रखते हैं, ठीक वैसे ही।
  2. किताब, मैग्जीन और दस्तावेजों को अलग करें। फिर अपने महत्वपूर्ण कागजों को अलग रखें। इन्हें सिलसिलेवार ढंग से रखें।
  3. बहुत सी नोटबुक्स और पेन-पेंसिल भी होंगे जो आपकी टेबल पर यहां-वहां बिखरे होंगे। इन सभी को एक साथ इकट्ठा करें। खराब को फेंक दें। अब पेन और पेंसिल को अलग कर लें। हाईलाइटर्स को भी अलग करें। इन्हें एक साथ टेबल पर रखे पेन होल्डर में रखें या दराज के अंदर लिटा दें। इसी तरह बाकी सामान को भी सलीके से मेज पर सजाएं।

आप अपनी टेबल के ऊपर बहुत सारा सामान फैलाते जाते हैं। आपकी टेबल पर इतनी ज्यादा चीजें एकत्रित हो जाती हैं कि काम अच्छे से करने में ही अड़चन पैदा होती है। जरूरी सामान रखने के लिए एक ट्रे रख सकते हैं। इसमें आप उन सभी जरूरी चीजों को रखें जो हर समय आपके हाथ में रहता है। घर में ऑफिस टेबल पर अक्सर हमारा लिप बाम और हैंड क्रीम भी पड़ी रहती हैं। इसे दराज में जगह दें। जो सामान जहां व्यवस्थित किया है उसे हमेशा उसकी निर्धारित जगह पर ही रखें। इधर-उधर न छोडें।

जहां से उठाया वहीं रखें वह सामान

  • बच्चे आपकी टेबल के पास आकर खेलते या पढ़ते हैं तो बाद में उनकी किताबें और खिलौने अपनी टेबल से हटा कर बच्चे के कमरे में रखें।
  • अब बारी आती है टेबल की दराज की। दराज में सामान को ठूंसे नहीं। इससे दराज न तो बंद होगी और सामान भी खराब होगा। अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूटमेंट्स को दराज में रखें। डायरी इसमें रख सकते हैं। इन्हें ऐसे रखें कि वह जरूरत पड़ने पर तुरंत मिल जाए। ताकि इन्हें ढूंढने में आपका समय भी बर्बाद नहीं हो।
  • मेज के नीचे रखे सामान में यह देख लें कि इनमें से कौन-सी चीजें हैं जो आप संजोकर रखना चाहते हैं। गैर जरूरी चीजों को फेंकना बेहतर होगा। कई बार नया सामान लेने के बाद भी हम पुराने के टेबल के नीचे रखे रहने देते हैं।
  • छोटी-छोटी बिखरी हुई चीजों को एक प्लास्टिक या गत्ते के डिब्बे में करीने से रख लें। इस्तेमाल के बाद वहीं रखें। याद रखें कि आपकी वर्क टेबल बताती है कि आपकी जिंदगी कितनी व्यवस्थित है और काम के समय आप कितने प्रोफेशनल हैं।
Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned