script

प्रोडक्शन कट की खबरों के बीच अमरीकी तेल में 6 फीसदी का उछाल

Published: Apr 08, 2020 09:24:39 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल की कीमत 25 डॉलर के आसपास
ब्रेंट क्रूड की कीमत में करीब 2 फीसदी की देखने को मिल रही तेजी
रूस और सउदी के बीच प्रोडक्शन कट को लेकर होगी बड़ी बैठक

नई दिल्ली। कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर ओपेक का प्रमुख उत्पादक सउदी अरब और गैर-ओपेक देश रूस के बीच करार होने की उम्मीदों से तेल के दाम में लगाताार दूसरे दिन तेजी देखने को मिल रही है। खासकर अमरीकी क्रूड ऑयल ज्यादा ही कुलाचे मार रहा है। मौजूदा समय में अमरीकी ऑयल 6 फीसदी के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में 2 फीसदी के आसपास की तेजी देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि रूस और सउदी अरब के बीच सोमवार को मीटिंग होने वाली थह, जोकि टल गई। जल्द ही प्रोडक्शन कट को लेकर दोबारा से मीटिंग हो सकती है। बीते तीन महीनों से क्रूड ऑयल की कीमतों में सबसे ज्यादा मार पड़ी है। जहां कोरोना वायरस स्प्रेड की वजह डिमांड काफी कम हो गई है। वहीं दूसरी ओर रूस और सउदी अरब के बीच प्राइस वॉर छिड़ा हुअ है।

अमरीकी तेल में उबाल
क्रूड ऑयल की विदेशी कीमतों की बात करें तो अमरीकी तेल की कीमतों में 6 फीसदी के आसपास की तेजी देखने को मिल रही है। न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूउ वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के मई अनुबंध 25 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है। एक समय था तब यही ऑयल 20 डॉलर से नीचे चला गया था। वहीं ब्रेंट क्रूड के जून डिलीवरी अनुबंध करीब 2.50 फीसदी की बढ़त के साथ 33 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है। जबकि कुछ दिन पहले यही ब्रेंट क्रूड 30 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया था। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल की कीमतों में और तेजी देखने को मिल सकती है।

क्या कहते हैं जानकर
जानकार बताते हैं कि तेल बाजार की हिस्सेदारी को लेकर दुनिया के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े उत्पादक सउदी अरब और रूस के बीच उत्पादन कटौती को लेकर करार होने से तेल बाजार में छिड़ी कीमत जंग का पटाक्षेप हो जाएगा, यही कारण है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में तेजी आई है। एंजेल ब्रोकिंग में डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट कमोडिटी एंड रिसर्च अनुज गुप्ता का कहना कि कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है, जिससे तेल की खपत काफी घट गई है जबकि आपूर्ति लगातार बनी हुई है, जिससे तेल के दाम में इस साल जनवरी के बाद भारी गिरावट आई है। इसलिए अगर दुनिया के दो बड़े उत्पादक तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर राजी होते हैं, तो बाजार में संतुलन आएगा। सउदी अरब और रूस के बीच इस मसले को लेकर गुरुवार को समझौता होने की उम्मीद की जा रही है, जिससे तेल के दाम में तेजी बनी हुई है।

घरेलू बाजारों में भी तेजी
वहीं दूसरी ओर घरेलू वायदा बाजार में भी क्रूड ऑयल के दाम में तेजी देखने को मिली है। घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर बीते सत्र में क्रूड ऑयल के दाम अधिकतम 2098 रुपए प्रति बैरल पर चले गए थे। जब कारोबार बंद हुआ तो क्रूड ऑयल का भाव 2065 रुपए प्रति बैरल थे। आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में घरेलू बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में हल्की तेजी दिखाई दिया है। जिसकी वजह से क्रूड ऑयल के दाम 1600 रुपए प्रति बैरल से 2000 रुपए प्रति बैरल से अधिक पर कारोबार करना शुरू कर दिया है। जानकारों के अनुसार आज भी क्रूड ऑयल के दाम में तेजी देखने को मिल सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो