Akshaya Tritiya 2021 : बीते एक साल में करीब 900 रुपए महंगा हुआ सोना, जानिए कितनी हुई कीमत

Akshaya Tritiya 2021 के मौके पर सोना खरीदने का अपना अलग एक महत्व है। वैसे बीते एक साल में सोने की कीमत में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखें है, लेकिन इस बार अक्षय तृतीया से ईद का त्योहार है और देश का वायदा बाजार बंद है।

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 May 2021, 01:09 PM IST

नई दिल्ली। पूरे देश में लगातार दूसरे साल Akshaya Tritiya 2021 का त्योहार घर पर रहकर शांति से सेलीब्रेट होगा। फर्क सिर्फ इतना है कि पिछले पूरे देश में लॉकडाउन एक साथ लगा हुआ था। इस साल प्रदेश सरकार अपनी मर्जी से लॉकडाउन लगा रही हैं। वर्ना महौल में कोई फर्क नहीं है। कोरोना का डर और उससे होने वाले नुकसान खौफ जरूर ज्यादा है।

Akshaya Tritiya 2021 के मौके पर सोना खरीदने का अपना अलग एक महत्व है। वैसे बीते एक साल में सोने की कीमत में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखें है, लेकिन इस बार अक्षय तृतीया से ईद का त्योहार है और देश का वायदा बाजार बंद है। ऐसे में पिछले साल के मुकाबले सोना करीब 900 रुपए महंगा है। वैसे बुधवार को बंद हुए कारोबार में सोना 150 रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- बड़ी खबर: देश में जल्द शुरू हो सकता है 2 से 18 साल के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन, डीसीजीआई ने दी ट्रायल की मंजूरी

Akshaya Tritiya 2021 से पहले सस्ता हुआ सोना
Akshaya Tritiya 2021 से पहले सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। बुधवार रात को सोना 161 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 47472 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। जबकि सोने की कीमत बीते कुछ दिनों से लगातार तेजी देखने को मिल रही थी। वहीं बात चांदी की बात करें तो उसमें 809 रुपए की गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से दाम 71120 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Elon Musk के एक ट्वीट ने 6.71 लाख रुपए गिरा दी एक Bitcoin की कीमत

पिछले से कितना महंगा है सोना
बीते एक साल में सोने की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। ऐसे में पिछले साल की अक्षय तृतीया और इस साल की अक्षय तृतीया के दौरान सोने की कीमत में वैसे ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिल रहा है। पिछले साल 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया थी और सोने की कीमत में लगातार तेजी देखने को मिल रही थी, ऐसे में उस दिन सोने की कीमत 46590 रुपए प्रति दस ग्राम थे। वहीं आज दाम 47472 रुपए प्रति दस ग्राम पर हैं। ऐसे में सोने में पिछले साल के मुकाबले 890 रुपए का ही फर्क देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- महाराष्ट्र सरकार ने ईद को लेकर लागू किए अहम नियम, पालन ना करने पर होगी कार्रवाई

विदेशी बाजारों में सोना
अगर बात विदेशी बाजारों की बात करें तो मौजूदा समय में सोना 1821 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। जबकि पिछले साल 26 अप्रैल को अक्षय तृतीय पर सोना 1721 डॉलर प्रति ओंस पर था। यानी एक साल में करीब 100 डॉलर की तेजी देखने को मिल चुकी है। जबकि चांदी की बात करें तो 15.25 डॉलर प्रति ओंस पर थी जो इस साल बढ़कर 27.17 डॉलर प्रति ओंस हो चुके हैं। यानी इस दौरान चांदी के दाम में करीब 12 डॉलर प्रतमि ओंस की तेजी देख चुके हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned