scriptलॉकडाउन के दौरान 24 घंटे खुली रहेगी एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी | Asia's largest Azadpur mandi will be open 24 hours during Lockdown | Patrika News

लॉकडाउन के दौरान 24 घंटे खुली रहेगी एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी

Published: Apr 21, 2020 08:55:03 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

फलों और सब्जियों की आपूर्ति में कमी ना आए, इसलिए लिया गया निर्णय
मंडी में एंट्री के लिए पहले जैसी शर्तों के साथ जारी रखा गया है कूपन सिस्टम

Azadpur Mandi

Asia’s largest Azadpur mandi will be open 24 hours during Lockdown

नई दिल्ली। फलों व सब्जियों की एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी मंगलवार यानी आज से 24 घंटे खुली रहेगी। इस दौरान विषम परिस्थितियों वाली योजना और कूपन के माध्यम से प्रवेश जैसी कुछ शर्ते लागू रहेंगी। यह जानकारी दिल्ली सरकार की ओर से दी गई है। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले आजादपुर मंडी में आने के लिए कई तरह के नियम बनाए गए थे। साथ ही फल और सब्जी खरीदने और बेचने के टाइमिंग में भी बदलाव किया गया था।

ट्रकों की होगी कूपन से एंट्री
दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मंडी में प्रवेश कूपन के जरिए होगा। गोपाल राय ने बताया कि आजादपुर मंडी 24 घंटे खुली रहेगी। सुबह छह बजे से रात 10 बजे के बीच सब्जियों और फलों की बिक्री के लिए मंडी खुली रहेगी। रात 10 बजे से सुबह छह बजे के बीच सामान उतारने व चढ़ाने के लिए मंडी से बाहर और अंदर ट्रकों की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में सब्जियों और फलों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि देश भर से ट्रक रात के दौरान अधिक फल और सब्जियां लाएंगे, ताकि अगले दिन वस्तुओं की कोई कमी न हो।

हर चार घंटे में 1000 लोगों की एंट्री
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश कूपन के माध्यम से प्रवेश की अनुमति होगी और हर चार घंटों में केवल 1,000 लोगों को प्रवेश करने की इजाजत दी गई है। राय ने कहा कि स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए मंडी में 600 स्वच्छता कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा, “सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए कुल 900 सिविल डिफेंसकर्मी तैनात किए जाएंगे।” राय ने कहा कि मंडी में ऑड-ईवन (सम-विषम) स्कीम जारी रहेगी और सरकार ने विक्रेताओं को सामाजिक दूरियां सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

ऑड और ईवन योजना के तहत खुलेगी दुकानें
ऑड ईवन योजना के तहत महीने की विषम तारीखों (आखिरी संख्या एक, तीन, पांच, सात और नौ) पर प्रत्येक शेड में विषम संख्या वाले प्लेटफार्मों पर बिक्री की अनुमति होगी। यही नियम सम संख्या (शून्य, दो, चार, छह, आठ) पर भी समान रूप से लागू होगा। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने आजादपुर मंडी के प्रवेश द्वारों पर कीटाणुनाशक स्प्रे का इंतजाम भी किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो