scriptBaba Ramdev’s ruchi soya shares 5 percent surged due to this reason | अर्जेंटीना में मजदूरों की हड़ताल से रामदेव की बल्ले-बल्ले, हो गई जबरदस्त कमाई | Patrika News

अर्जेंटीना में मजदूरों की हड़ताल से रामदेव की बल्ले-बल्ले, हो गई जबरदस्त कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2020 02:12:46 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

  • अर्जेंटीना में मजदूरों की हड़ताल से सोयाबीन ऑयल 6 साल के उच्चतम स्तर पर
  • 15 दिनों में 100 डॉलर प्रति टन बढ़े सोया तेल के दाम, 2014 के बाद सबसे तेज
  • ऑयल कीमतों में इजाफा से रामदेव की रुचि सोया के शेयरों में करीब 5 फीसदी की तेजी

Baba Ramdev’s ruchi soya shares 5 percent surged due to this reason
Baba Ramdev’s ruchi soya shares 5 percent surged due to this reason

नई दिल्ली। रामदेव की कमाई में इन दिनों लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। खास उस कंपनी से जिसे उसने कुछ महीनों पहले ही खरीदा था। जी हां, नाम रुचि सोया। जिसके शेयरों में आज 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। वास्तव में यह तेजी अर्जेंटीना में मजदूरों की हड़ताल की वजह से देखने को मिल रही है। इस हड़ताल सोयाबीन ऑयल का उत्पादन रुका हुआ है। जिसकी वजह से इंटरनेशनल मार्केट में सोसाबीन ऑयल की कीमत 2014 यानी 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर रुचि सोया के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में रामदेव, उनके भाई और बालकृष्ण को भी शामिल कर लिया गया है। जिसकी वजह से शेयरों में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- आईटी, ऑटो और फार्मा के दम पर शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 46200 अंकों के करीब

6 साल के उच्चतम स्तर पर सोया ऑयल की कीमत
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) ने बताया कि भारत अर्जेंटीना से सोया तेल का आयात करता है। मौजूदा समय में अर्जेंटीना में गर्म मौसम होने की वहज से बुवाई में देरी देखने को मिली है। इसके अलावा अर्जेंटीना में हड़ताल और केएलसी में उछाल की वजह से बीते सप्ताह सीबोट पर सोयाबीन में जबरदस्त तेजी देखी गई। अर्जेंटीना में मजदूरों की हड़ताल के कारण पेराई बंद होने से सोया तेल के दाम में बीते 15 दिनों 100 डॉलर प्रति टन के हिसाब से बढ़ गए हैं। जिसकी वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोयाबीन का भाव 2014 के बाद के उंचे स्तर पर है। जिसका असर भारत में देखने को मिल रहा है।

कंपनी के बोर्ड में शामिल हुए रामदेव
वहीं दूसरी ओर पतंजलि आयुर्वेद समूह की फर्म रूचि सोया के शेयरधारकों ने योग गुरु स्वामी राम देव, उनके छोटे भाई राम भरत और कंपनी के बोर्ड में सहयोगी आचार्य बालकृष्ण की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। रुचि सोया भारत की सबसे बड़ी खाद्य तेल कंपनियों में से एक है। 2019 में रुचि सोया कंपनी दिवालिया हो गई थी। दिवालिया बिक्री में रूचि सोया को रामदेव की पतंजलि ने खरीद लिया था। पतंजलि ने रुचि सोया को 4350 करोड़ में खरीदा था। रूचि सोया कंपनी की लगभग 99.03 फीसदी हिस्सेदारी पतंजलि के पास है। 27 करोड़ शेयर पतंजलि ग्रुप की 15 कंपनियों के पास है।

यह भी पढ़ेंः- आम लोगों की जेब पर महंगाई की मार, खाने के तेल ने बिगाड़ा बजट

कंपनी के शेयरों में करीब 5 फीसदी की तेजी
इन दो प्रमुख कारणों के कारण ही आज यानी बुधवार को रुचि सोया के शेयरों में करीब 5 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। मौजूदा समय यानी 1 बजकर 50 मिनट पर कंपनी का शेयर 4.46 फीसदी यानी 29.45 रुपए की तेजी के साथ 689.90 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कंपनी का शेयर 690 रुपए के स्तर तक पहुंचा था। वहीं 670 रुपए न्यूनतम स्तर देखने को मिला था। आज कंपनी का शेयर 674.95 रुपए प्रति शेयर पर खुला था। जबकि मंगलवार को कंपनी का शेयर 660.45 रुपए पर बंद हुआ था।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.