scriptJio ने की वोडाफोन-आइडिया की हालत खराब, बिड़ला ग्रुप को एक दिन में 21 हजार करोड़ का नुकसान | Birla Group lost market cap of 21k crore due to Vodafone idea | Patrika News

Jio ने की वोडाफोन-आइडिया की हालत खराब, बिड़ला ग्रुप को एक दिन में 21 हजार करोड़ का नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 22, 2019 09:01:36 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

कंपनी ने 19 अगस्त को ग्राहकों की संख्या में गिरावट की जानकारी दी थी।
दोनों कंपनियों के संयुक्त मार्केट कैप में 20 अगस्त को 21,431 करोड़ रुपये की गिरावट।

VodaFone idea

नई दिल्ली। वोडाफोन-आइडिया को हुए भारी नुकसान का असर आदित्य बिड़ला समूह की अन्य कंपनियों पर पडऩे लगा है। इन दोनों कंपनियों के संयुक्त मार्केट कैप में 20 अगस्त को 21,431 करोड़ रुपये की गिरावट आई। इससे कुछ दिन पहले ही कंपनी की दूरसंचार इकाई ने अपने तिमाही नतीजे 29 जुलाई को जारी किए थे।

कंपनी ने 19 अगस्त को ग्राहकों की संख्या में गिरावट की जानकारी दी थी। इसमें बताया गया कि 41 लाख ग्राहकों ने कंपनी छोड़ दिया है। इसके तुरंत बाद कंपनी के सीईओ बालेश शर्मा की जगह रविन्द्र ठक्कर की नियुक्ति की गई।

यह भी पढ़ें – लाखों नौकरियों पर लटकी तलवार, वित्त मंत्री ने कहा – सरकार हर सेक्टर का सहयोग कर रही

वोड़ाफोन-आइडिया के शेयरों में 6 फीसदी गिरावट

बीएसई पर मंगलवार के सत्र में वोडाफोन-आइडिया के शेयर में 6 फीसदी की गिरावट आई है। इसके एक दिन पहले पहले शर्मा ने तुरंत प्रभाव से सीईओ के पद से एक साल से कम समय तक काम करने के बाद इस्तीफा दे दिया था। बुधवार को बीएसई पर वोडाफोन-आइडिया के शेयरों में 2.57 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।


ग्राहकों की संख्या के मामले में पीछे छोड़ देगा रिलायंस जियो

मोबाइल फोन कंपनी के शेयरों की कीमत ऑल टाइम न्यूनतम स्तर पर चले गये हैं, क्योंकि कंपनी भारी नुकसान में है और ग्राहक छोड़ कर जा रहे हैं और राजस्व आधार कम होता जा रहा है। विश्लेषकों का अनुमान है कि प्रतिद्वंद्वी कंपनी जियो अगले 4-5 महीनों में ग्राहकों की संख्या के मामले में वोडाफोन-आइडिया को पीछे छोड़ देगी, जो कि एयरटेल को पहले ही पीछे छोड़ चुकी है।

यह भी पढ़ें – सरकार बदलने जा रही E-Visa के नियम, सीजन के हिसाब से देना होगा वीजा शुल्क

जून में दूरसंचार कंपनी का मार्केट कैप करीब 40,000 करोड़ रुपये था। अप्रैल-जून 2019 तिमाही में वोडाफोन-आइडिया ने 4,873.9 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया था, जोकि पिछली 11 तिमाहियों में 10 तिमाहियों में नुकसान में रही थी। आदित्य बिड़ला समूह की सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 29 जुलाई को 2.69 लाख करोड़ रुपये था, जो घटकर 20 अगस्त को 2.31 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो