एक साल में बिटक्वाइन ने दिया 1200 फीसदी का रिटर्न, अभी और बढ़ेंगी कीमत

  • बिटक्वाइन की कीमत में जबरदस्त तेजी, 61,566.59 डॉलर यानी 44.75 लाख रुपए के साथ ऑल टाइम हाई पर पहुंची
  • मार्च 2020 में बिटक्वाइन की कीमत थी 5000 डॉलर, एक साल में करीब 1200 फीसदी का देखने को मिला इजाफा

By: Saurabh Sharma

Updated: 14 Mar 2021, 09:32 AM IST

नई दिल्ली। बीते एक साल में बिटक्वाइन कमोडिटी मार्केट के तमाम प्रोडक्ट्स पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा रिटर्न देना वाला एसेट्स बन गया है। आंकड़ों के हिसाब से बीते एक साल में बिटक्वाइन ने 1200 फीसदी रिटर्न दिया है। शनिवार को मार्केट बंद होने के बाद बिटक्वाइन के दाम 61 हजार डॉलर को पार गए और रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। जानकारों की मानें तो 24 घंटे में बिटक्वाइन की कीमत में 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर निवेशकों के लिए बिटक्वाइन ने निवेशकों को किस तरह से मालामाल किया है।

बिटक्वाइन की कीमत में उछाल
- https://www.coindesk.com/price/bitcoin के डाटा के अनुसार शनिवार को बिटक्वाइन 61556.59 डॉलर के साथ ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया।
- जबकि 24 घंटे में बिट क्वाइन का लोआर प्राइस 56,309.34 डॉलर देखने को मिला था।
- यानी लो और हाई बीच में 4342.36 डॉलर प्रति बिटक्वाइन का फर्क देखने को मिला है।
- इसका मतलब यह हुआ कि 24 घंटे के दौरान बिटक्वाइन की कीमत में 7.81 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।
- बीते एक साल में बिटक्वाइन की कीमत में 1200 फीसदी की तेजी देखने को मिली।
- 16 मार्च 2020 को बिटक्वाइन की कीमत 5300 डॉलर के आसपास थी।
- 13 मार्च 2020 को बिटक्वाइन के दाम 61 हजार डॉलर के पार चले गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- यही है सोना खरीदने का सही मौका, जल्द देखने को मिल सकती है महंगाई

क्यों बढ़ी बिटक्वाइन की कीमत
मौजूदा समय में बिटक्वाइन सिर्फ छोटे या फिर सिंगल इंवेस्टर का पसंदीदा इंवेस्टिंग एसेट्स नहीं रह गया है। अब बड़े-बड़े ग्रुप इसमें इंवेस्ट कर रहे हैं। बीते कुछ समय से इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने बिटक्वारइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी देकर बिटक्वाइन को नए स्तर पर ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ी हैं। वहीं दूसरी ओर ट्विटर के फाउंडर और सीईओ जैक डॉर्सी और हॉलीवुड रैपर जे-जेड भी एक फंड क्रिएट कर रहे हैं ताकि बिटक्वाइन को इंटरनेट की करेंसी बना सकें। वहीं दुनिया के नामी इंवेस्टर मेलन की कंपनली ब्लैक रॉक भी बिटक्वाइन में निवेश किाय है। जबकि मास्टर कार्ड ने भी बिटक्वाइन में अपने निवेश को बढ़ाया है। जिसकी वजह से बिटक्वाइन की कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा है।

अभी और होगा इजाफा
अमरीकी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्रैकन की रिपोर्ट के अनुसार बिटक्वाइन की कीमत अभी और इजाफा होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार एक बिटक्वाइन की कीमत 75,000 डॉलर यानी 55 लाख रुपए तक पहंच सकती है। जोकि इसका हाई प्वाइंट हो सकता है। जिसके बाद आपको इसमें गिरावट देखने को मिल सकती है। क्रैकन विश्व की वो संस्था है जिसने सबसे ज्यादा बिटक्वाइन करेंसी खरीदी है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned