Coronavirus Lockdown के बीच सरकार का बड़ा फैसला, 8 रुपए तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

  • कानून में संशोधन कर Excise Duty 8 रुपए बढ़ाने का अधिकार किया हासिल
  • सरकार ने इसी महीने बढ़ाई थी Petrol And Diesel पर एक्ससाइज ड्यूटी

Saurabh Sharma

24 Mar 2020, 11:38 AM IST

नई दिल्ली। Coronavirus Lockdown के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। देश की आम झटका देते हुए सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमत ( Petrol Diesel Price ) में 8 रुपए तक का इजाफा कर सकती है। वास्तव में केंद्र सरकार अब पेट्रोल और डीजल पर 8 रुपए प्रति लीटर तक उत्पाद शुल्क ( Excise Duty ) बढ़ा सकती है। सोमवार को संसद में पारित वित्त विधेयक 2020 ( Finance Bill 2020 ) में पेट्रोल और डीजल पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी ( Special Additional Excise Duty ) में वृद्धि की सीमा बढ़ाकर क्रमश: 18 रुपए और 12 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है। इनकी मौजूदा वृद्धि की सीमा पेट्रोल के लिए 10 रुपए और डीजल के लिए चार रुपए प्रति लीटर है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम ( Crude Oil Price ) में आई भारी गिरावट के बाद हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में तीन रुपये प्रति लीटर की दर से वृद्धि की थी।

यह भी पढ़ेंः- Share Market में उठापठक जारी, रुपया फिसला, Crude Oil के दाम में गिरावट

आखिर क्यों लिया सरकार ने यह फैसला
सरकार ने 14 मार्च को एक्साइज ड्यूटी में 3 फीसदी का इजाफा किया गया था। जो स्पेशल एक्साइज ड्यूटी कानून में दी गई अधिकतम सीमा तक पहुंच गई थी। अब सरकार ने फाइनेंस बिल की आठवीं अनुसूचि में फेरबदल करते हुए इस लिमिट को बढ़ा दिया है। पहले बात पेट्रोल की करें तो यह बढ़कर अब 18 रुपए हो गया है। वहीं डीजल में 12 प्रति लीटर हो गया है। इस संशोधन के बाद सरकार कभी भी पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज के ड्यूटी में इजाफा कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: बैंकों का टाइम टेबल हुआ चेंज, जरूरी सेवाओं के अलावा सबकुछ बंद

आज पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं
आज पेट्रोल और डीजल के दाम में लगाजार आठवें दिन कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। आज भी देश के चारों महानगरों में 16 मार्च वाले दाम ही लागू रहेंगे। पेट्रोल की बात करें तो 16 मार्च को देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 69.59, 72.29, 75.30 और 72.28 रुपए प्रति लीटर थे। वहीं डीजल के दाम की बात करें तो आज देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में दाम क्रमश: 62.29, 64.62, 65.21 और 65.71 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

कोरोना वायरस Coronavirus Impact
Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned